अब किसान 25 तक करवा सकते हैं फसलों का पंजीकरण

किसानों को अपनी फसलें सरकारी खरीद के तहत बेचने के लिए मे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 07:22 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 07:22 AM (IST)
अब किसान 25 तक करवा सकते हैं फसलों का पंजीकरण
अब किसान 25 तक करवा सकते हैं फसलों का पंजीकरण

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : किसानों को अपनी फसलें सरकारी खरीद के तहत बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। पंजीकरण प्रक्रिया का निर्धारित समय पर पूरा होने पर इसे बंद कर दिया गया था। लेकिन अब पंजीकरण के समय को चौथी बार बढ़ा दिया गया है। जिसके तहत पंजीकरण प्रक्रिया 25 सितंबर तक जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि बीते करीब दो माह से खरीफ फसलों के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। तीन बार समय बढ़ाने के बाद 15 सितंबर को पंजीकरण प्रक्रिया को बंद कर दिया गया था। लेकिन पंजीकरण के समय को एक बार फिर से बढ़ाकर पोर्टल को दोबारा से खोला गया है। जिसके तहत जो किसान किसी कारणवश अभी तक अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवा पाए थे वे अब पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल होकर सरकारी खरीद का लाभ उठा सकते है। दादरी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सूचना एवं प्रौद्योगिकी प्रबंधक नितिन खंडेलवाल ने कहा कि पंजीकरण के समय को एक बार फिर से बढ़ाया गया है। जिसके तहत किसान 20 सितंबर तक बाजरे व 25 सितंबर तक दूसरी फसलों का पंजीकरण करवा सकते हैं। खरीफ की फसलों के पंजीकरण का समय बढ़ाने से दादरी जिले में बड़ी संख्या में किसानों को राहत मिल सकेंगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले सीजन में काफी संख्या में ऐसे भी किसान थे जो समय पर पंजीकरण नहीं होने के कारण दादरी जिले के खरीद केंद्रों व अनाजमंडियों में निर्धारित सरकारी समर्थन मूल्य पर अपनी फसलें नहीं बेच पाए थे। इसी को देखते हुए व किसानों को राहत देने के मकसद से इस बार लगातार चौथी बार बाजरा सहित अन्य फसलों के पंजीकरण का समय बढ़ाया गया है।

chat bot
आपका साथी