लार्वा मिलने पर 33 को थमाया नोटिस

निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:38 PM (IST)
लार्वा मिलने पर 33 को थमाया नोटिस
लार्वा मिलने पर 33 को थमाया नोटिस

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जून को मलेरिया रोधी माह मानकर अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के अंतर्गत दादरी के सीएमओ डा. सुदर्शन पंवार के आदेशानुसार व उप सिविल सर्जन की अगुवाई में 10 टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें अपने कार्यक्षेत्रों में लोगों को मलेरिया से बचाव व रोकथाम के बारे में जागरूक कर रही है।

कोविड 19 के प्रशासनिक नियमों की पालना के साथ-साथ वेक्टर जनित रोगों के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एंटी लारवा व सोर्स रिडक्शन एक्टिविटीज करके पानी की टंकी, हौदी, कूलर इत्यादि में मच्छरों के पनपने पर रोक लगाने की स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। मच्छरों का लारवा मिलने पर मकान मालिकों को नोटिस दिए जा रहे है। स्वास्थ्य निरीक्षक जगदीश जाखड़ ने बताया कि दादरी में अब तक 2247 ब्लड स्लाइड बनाई गई हैं। शहर में मच्छरों का लारवा मिलने पर 33 लोगों को नोटिस दिए गए हैं।

जगदीश जाखड़ ने बताया कि कोविड 19 के प्रति सतर्कता बरतने के साथ साथ मलेरिया के प्रति भी जागरूकता जरूरी है। जून माह मलेरिया के लिए पीक सीजन है। इसलिए आमजन को मलेरिया के लक्षण होने या बुखार होने पर अपने रक्त की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

ये है मलेरिया के लक्षण

- ठंड या कंपकपी के साथ बुखार होना।

- उल्टी होना या उल्टी होने जैसा लगना।

- शरीर में ऐंठन, दर्द व सिर दर्द, चक्कर आना।

- थोड़ी देर में पसीने के साथ बुखार उतर जाना, पुन: कुछ समय के अंतराल में बुखार का आना।

प्रत्येक रविवार को मनाएं ड्राई डे : जाखड़

स्वास्थ्य निरीक्षक जगदीश जाखड़ ने बताया कि लोगों को प्रत्येक रविवार को ड्राई-डे मनाना चाहिए। जिसमें घरों में पानी की टंकियों, हौदी व कूलर इत्यादि को अच्छी तरह से साफ करें और सुखाने के बाद पुन: प्रयोग करें। अपने घरों की छतों की भी साफ सफाई रखें, छतों पर अनावश्यक टायर, टूटे मिट्टी बर्तन इत्यादि भी हटा दें। क्योंकि इनमें बरसात का पानी इकट्ठा होने पर मच्छरों के पनपने का अंदेशा रहता है।

chat bot
आपका साथी