न मास्क, न शारीरिक दूरी का ख्याल, बाजारों में बेखौफ होकर घूम रहे लोग

जागरण संवाददाता भिवानी जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर लोग गंभीर नजर नहीं आ रहे है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 09:25 AM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 09:25 AM (IST)
न मास्क, न शारीरिक दूरी का ख्याल, बाजारों में बेखौफ होकर घूम रहे लोग
न मास्क, न शारीरिक दूरी का ख्याल, बाजारों में बेखौफ होकर घूम रहे लोग

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर लोग गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। शहर के बाजारों में लोग इन दिनों बेखौफ होकर बिना मास्क व बिना शारीरिक दूरी का ख्याल रखे घूम रहे हैं। जिस कारण कोरोना संक्रमण अब एक बार फिर से बढ़ने लगा है। पिछले करीब दस दिन से नए मरीजों के मिलने का सिलसिला है। लोगों की यह लापरवाही उन पर ही भारी पड़ सकती है। बुधवार को भी जिले कोरोना संक्रमण के दो नए केस मिले हैं। अब जिले में कोरोना के 16 एक्टिस केस हैं।

विभाग ने सैंपल लेने की रफ्तार भी तेज की हुई है। बुधवार को 627 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए। जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है। जिले में अब तक कुल 6380 कोरोना पॉजिटिव हो चुके है। जिसमें से 6219 ठीक हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को सावधान करने में लग गई है। अब तक जिले में 145 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। बाजारों का निरीक्षण करने पर स्थिति चिताजनक सामने आई है। लोग मास्क ना लगाने पर पांच सौ रुपये जुर्माना होने के बावजूद शहर में बिना मास्क के घूम रहे है। वाहन पर जाते हो या फिर बाजारों में खरीददारी करने का मौका हर जगह लापरवाही साफ दिखाई दे रही है। ऐसे में कोरोना के बढ़ने की आशंका और तेज हो गई है। लोग शारीरिक दूरी का तो कतई ध्यान नहीं है। ऐसे में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एक्सपर्ट ओपिनियन

जिले में कोरोना संक्रमण से बचने का एक ही तरीका है मास्क लगाएं। शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। इसके साथ ही अपने खानपान का ध्यान रखें। घर से बाहर आते हैं तो सबसे पहले मास्क जरूरी लगाए। घर के अंदर प्रवेश करते हैं तो पहले हाथ धोएं और सैनिटाइज का इस्तेमाल करें। इसके बाद कुछ देर परिवार के लोगों से दूरी बना कर बैठे। भीड़ वाले स्थान पर जितना हो जाने से बचे।

-- डा. राजेश, कोर्डिनेटर कोविड-19 जिला भिवानी प्रशासन व अन्य विभाग के सहयोग से लोगों को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी की पालना करने के लिए जागरूक किया जाएगा। बेहतर सबसे यह है कि हम खुद अपना ख्याल रखे। तभी फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को रोका जा सकता है। वरना स्थिति फिर से बिगड़ सकती है।

डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन जिला भिवानी

chat bot
आपका साथी