नींव में नाला खोद भूल गई नगरपालिका

नींव में नाला खोद भूल गई नगरपालिका
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 05:17 AM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, लोहारू: कस्बे में बारिश के पानी की निकासी के लिए नाला बनाया जा रहा है, लेकिन नगरपालिका के ठेकेदार लोगों के घरों और दुकानों के पास इस नाले को खोदकर नींव में घुसने वाले पानी की निकासी की व्यवस्था करना भूल गए। इस कारण शनिवार को हुई तेज बारिश का पानी इस नाले में लबालब भरकर घरों और दुकानों की नींव में घुस गया। एक मकान में शौचालय की कुई ढह गई। खाद्य और पूर्ति विभाग के कार्यालय के सामने खड़ा पेड़ गिर गया। अनेक घरों और दुकानों में दरार आने की चिता सताए जा रही है।

नगरपालिका की ओर से ठेकेदार ने भगतसिंह चौक से फरटिया रोड, एसबीआई के सामने और सूरजगढ़ रोड पर जेसीबी की सहायता से बरसाती नाले खोद रखे हैं। ये नाले पूरी तरह अभी बनकर तैयार नहीं हैं। इसलिए शनिवार को हुई तेज बारिश का पानी इन नालों में घुस गया। सबसे बुरी हालत सूरजगढ़ रोड पर बनी है। यहां पर रहने वाले विजय पहाड़िया, सुरेश पूनिया, भुवनेश सपड़ा, संदीप छब्बा, मकेश, सोमवीर, राजेश, राहुल केडिया, मोहित केडिया और राजू महेंद्रगढि़या ने बताया कि ठेकेदार ने उनके घरों और दुकानों की नींव के साथ जेसीबी से गहरा गड्ढा खोद रखा है। वे इस नाले को जल्द से जल्द बनाकर ढक देने के लिए अनेक बार ठेकेदार और उसके कारिदों को कह चुके हैं। अनेक कोई सुनवाई नहीं हुई। इस कारण शनिवार को रोड का सारा पानी इस नाले में आ गया। नींव के पास होने के कारण नाले का यह पानी उनके लाखों रुपये की खून-पसीने की कमाई से बनाए गए तीन-तीन मंजिला घरों व दुकानों की नींव में चला गया। इससे अब इनमें दरारें आने या धसकने का खतरा बन गया है। राहुल केडिया ने बताया कि नींव में पानी घुस जाने के कारण उनके शौचालय की कुई धंस गई। खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय के सामने नाले के नजदीक खड़ा पेड़ गिर गया। उन्होंने नगरपालिका ठेकेदार व पालिका प्रशासन के प्रति खासा रोष जाहिर करते हुए मांग की कि 24 घंटे के अंदर-अंदर इस नाले को बनवाकर बंद किया जाए। इधर इस बारे में एसडीएम जगदीशचंद्र से बातचीत करने पर उन्होंने इस पर कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने नगरपालिका अधिकारियों व ठेकेदार को इस नाले की समस्या जल्द हल करने के निर्देश दिए। पालिका प्रधान दौलतराम सोलंकी ने कहा कि लोगों की इस समस्या पर उन्हें बहुत चिता हुई है। उन्होंने ठेकेदार को इस नाले को जल्द बनाकर ढकने के आदेश दे दिए हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.