मांगों को लेकर मिड-डे मील वर्कर्स ने किया प्रदर्शन, बीईओ कार्यालय में दिया ज्ञापन

मिड-डे मील वर्कर यूनियन हरियाणा के आह्वान पर बुधवार को खंड के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 07:54 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:54 PM (IST)
मांगों को लेकर मिड-डे मील वर्कर्स ने किया प्रदर्शन, बीईओ कार्यालय में दिया ज्ञापन
मांगों को लेकर मिड-डे मील वर्कर्स ने किया प्रदर्शन, बीईओ कार्यालय में दिया ज्ञापन

संवाद सहयोगी, बाढडा : मिड-डे मील वर्कर यूनियन हरियाणा के आह्वान पर बुधवार को खंड के पदाधिकारियों ने बीईओ कार्यालय पर प्रदर्शन किया। बीईओ कार्यालय में क्लर्क नरेंद्र कुमार को पीएम एवं प्राथमिक शिक्षा हरियाणा के निदेशक के नाम ज्ञापन सौंपा।

रोष प्रदर्शन करते हुए जिला प्रधान बबली मोद ने कहा कि वर्कर्स का बकाया मानदेय का तुरंत भुगतान किया जाए, वेतन 12 महीने दिया जाए, अभी मिड-डे मील कुक को केवल 10 महीने मानदेय मिलता है जो पूरे 12 महीने मिलना चाहिए। बकाया वर्दी भत्ता जारी किया जाए और वर्दी के लिए वर्ष में कम से कम 12 सौ रुपये मिलने चाहिए। राज्य में कार्यरत आशा वर्कर को दो ड्रेस का वर्दी भत्ता 900 रुपये वार्षिक है। आंगनबाड़ी वर्कर्स का 800 रुपये वार्षिक जबकि ग्रामीण सफाई कर्मियों का सालाना ड्रेस भत्ता 3500 रुपये है। लेकिन मिड-डे मील कुक का तय भत्ता अधिकतर स्कूलों में केवल एक बार वर्ष 2018 का मिला है। इसलिए वर्ष 2019, 2020 व 2021 की भत्ता राशि का तुरंत भुगतान किया जाए। ये है मुख्य मांगें

मिड डे मील वर्कर्स ने मांग की कि स्वयं सहायता समूह की बाध्यता खत्म की जाए, मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में बढ़ोतरी की जाए। यह हरियाणा सरकार के न्यूनतम वेतन के बराबर होनी चाहिए। सभी मिड-डे मील वर्कर्स को स्थायी कर्मचारी बनाया जाए, न्यूनतम वेतन 24 हजार सहित ईएसआइ, पीएफ सहित सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाए, मिड डे मील वर्कर्स को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन निशुल्क दी जाए। इसके साथ ही उन्होंने सरकार से कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाएं भी निशुल्क उपलब्ध कराने की अपील भी की।

इस मौके पर सीटू नेता सुमेर सिंह, रोशन लाल, किसान नेता रामपाल धारणी के अलावा मिड डे मील ब्लाक प्रधान निर्मला जेवली, बिमला, माया, सुनील देवी, सुमन, कविता, सुशीला व अंजू भी उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी