अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में भाग लेंगे कई सरकारी विभाग, लगाई जाएगी स्टालें

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उपायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:00 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में भाग लेंगे कई सरकारी विभाग, लगाई जाएगी स्टालें
अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में भाग लेंगे कई सरकारी विभाग, लगाई जाएगी स्टालें

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उपायुक्त ने विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन कार्यक्रमों में जिले की धार्मिक, शैक्षणिक व सामाजिक संस्थाएं स्वेच्छा से भाग ले सकती हैं। दादरी उपायुक्त प्रदीप गोदारा ने बुधवार को जिला प्रशासन के सभी विभागों को 12 से 14 दिसंबर तक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किए जा रहे अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय इस महोत्सव में स्टाल लगाकर प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव को थीम मानकर ये सभी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसलिए जो भी विभाग या संस्था अपनी स्टाल लगाएगी, उसके बैनर पर आजादी का अमृत महोत्सव अवश्य लिखा होना चाहिए। इसी प्रकार 13 दिसंबर को होने वाले सेमीनार में कालेज, स्कूल, संस्थाओं के प्रबुद्घ नागरिक गीता पर आधारित अपना वक्तव्य देने के लिए अपना नाम जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय को दे सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा है कि दादरी के इतिहास व शहीदों की वीरगाथा पर आधारित कोई संस्था प्रदर्शनी या कोई वरिष्ठ नागरिक वक्तव्य देना चाहे तो वह गीता महोत्सव में आ सकता है। महोत्सव में आने, देखने या भाग लेने के लिए कोई शुल्क नहीं है। काठमंडी के ग‌र्ल्ज स्कूल में सुबह दस से शाम पांच बजे तक गीता महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन होगा। समारोह के आखिरी दिन 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे अष्टादश श्लोकी गीता पाठ होगा, जिसे पचगाव गुरूकुल की कन्याएं अपने सुमधुर स्वर में प्रस्तुत करेंगी।

निकाली जाएगी श्रीगीता शोभायात्रा

मंगलवार को ही दोपहर एक बजे राकवमावि से लाला लाजपतराय चौक, डा. भीमराव अंबेडकर चौक, पुराना बसस्टैंड, रोहतक चौक, सरदार झाड़ू सिंह चौक, झज्जर घाटी, काठमंडी से होते हुए गीता की नगर शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस शोभायात्रा में सरकारी विभाग, सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं भगवान श्रीकृष्ण व विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित झांकियां प्रदर्शित करेंगी। झांकियों के लिए भी संस्थाएं या स्कूल अपना नाम दे सकते हैं। तीसरे दिन 14 दिसंबर की शाम को सांस्कृतिक संध्या व पारितोषिक वितरण का कार्यक्रम होगा।

chat bot
आपका साथी