महिला सशक्तीकरण के तहत एक दिन की बीडीपीओ बनी नेट उत्तीर्ण छात्रा मंजू

महिला सशक्तीकरण सप्ताह में विकास एवं पंचायत विभाग ने खंड के जेआर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 08:14 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 08:14 AM (IST)
महिला सशक्तीकरण के तहत एक दिन की बीडीपीओ बनी नेट उत्तीर्ण छात्रा मंजू
महिला सशक्तीकरण के तहत एक दिन की बीडीपीओ बनी नेट उत्तीर्ण छात्रा मंजू

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : महिला सशक्तीकरण सप्ताह में विकास एवं पंचायत विभाग ने खंड के जेआरएफ नेट उत्तीर्ण छात्रा मंजू देवी बाढड़ा को एक दिन के लिए बाढड़ा की बीडीपीओ नियुक्त किया गया। जिन्होंने खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय पहुंच कर बीडीपीओ के पद पर कार्य किया। इस दौरान बीडीपीओ युद्धवीर सिंह ने बतौर सलाहकार सारा दिन कामकाज में उनकी मदद की।

प्रदेश सरकार ने महिला दिवस पर मौजूदा सप्ताह को महिला सशक्तिकरण दिवस मनाने के लिए उनको एक दिन के लिए बड़े बड़े प्रशासनिक अधिकारियों के पद पर बैठाकर उनको सम्मान देने की अनूठी परंपरा शुरू की है। यह सरकार की समाज को लड़का लड़की में अंतर को खत्म कर समाज को नई प्रेरणा देने तथा महिलाओं को उनके वास्तविक अधिकारों से परिचित करवाना है। इसी कड़ी में बाढड़ा कस्बे की जेआरएफ नेट उत्तीर्ण मेधावी छात्रा मंजू देवी को एक दिन के लिए बीडीपीओ के पद पर तैनात किया गया। बीडीपीओ पद ग्रहण करते हुए मंजू देवी ने बीडीपीओ युद्धवीर सिंह से सलाह कर सभी ग्राम सचिवों की बैठक आयोजित कर खंड में मौजूदा समय में चल रही विकास योजनाओं पर चर्चा की तथा बतौर प्रशासक व पंचायत समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर आवास योजना, ग्राम पंचायतों की योजनाओं के लंबित एस्टीमेट व सरकार से मिलने वाले वित्तीय मदद बारे जानकारी ली। कई ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया।

इस अवसर पर बीडीपीओ युद्धवीर सिंह ने बीडीपीओ का कार्य देखने वाली छात्रा मंजू देवी को तुलसी का पौधा व गीता की पुस्तक भेंट की। इस मौके परा एसइपीओ रोहित कुमार, ग्राम सचिव सुनील बंसल, ग्राम सचिव विक्रम जेवली, सुमित कुमार, धर्मबीर सिंह, मोंटी शर्मा, मुनेश देवी, सुनीता देवी, देवेंद्र सिंह, हरीश कुमार, राजेंद्र सिंह इत्यादि भी मौजूद रहे। सरपंच पर अवैध सड़क निर्माण का आरोप

गांव निमड़ बडेसरा के ग्रामीणों ने खंड कार्यालय पहुंच कर ग्राम पंचायत द्वारा गांव में गलियों के निर्माण अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाया। बीडीपीओ को मांग पत्र देकर कार्य रुकवाने की मांग की। जिस पर सैडो आफिसर मंजू देवी ने उनका मांग पत्र लेकर तुरंत कार्यवाही का भरोसा दिया। कोच अजमेर सिंह ने बताया कि एक तरफ तो प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत से कार्यभार वापस लेकर प्रशासक तैनात कर दिया। लेकिन उनके गांव निमड़ बडेसरा में अब भी अवैध तरीके से गलियों का निर्माण कार्य चल रहा है।

chat bot
आपका साथी