ड्रोन से किया टिड्डी दल पर हमला

टिड्डी दल के खात्मे को लेकर कृषि विभाग ने ड्रोन का सहारा लिया है। कृषि विभाग आकाश में उड़ते टिड्डी दल पर ड्रोन से दवा का छिड़काव किया। वहीं खेतों में बैठी टिड्डियों को भगाने के लिए किसान मुस्तैद हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 05:58 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:14 AM (IST)
ड्रोन से किया टिड्डी दल पर हमला
ड्रोन से किया टिड्डी दल पर हमला

संवाद सहयोगी, बहल: चैहड़कलां के इलाके में तीन दिनों से फसलों को नुकसान पहुंचा रहे टिड्डी दल के खात्मे को लेकर कृषि विभाग ने ड्रोन का सहारा लिया है। कृषि विभाग आकाश में उड़ते टिड्डी दल पर ड्रोन से दवा का छिड़काव किया। वहीं खेतों में बैठी टिड्डियों को भगाने के लिए किसान मुस्तैद हैं। हालांकि फसलों पर टिड्डी दल का खतरा अभी बरकरार है। विभाग व सरकार अधिकतर टिड्डियों के मारे जाने का दावा कर रहे हैं।

फिलहाल टिड्डी दल का खतरा चैहड़कलां, चैहड़खुर्द, सिरसी, नांगल, पाजू, बिठ्ठन, बिधनोई, ढाणी केहरा तथा शेरला के इलाकों में मंडरा रहा है। किसान टिड्डियों को भगाने में तेज शोर शराबा कर रहे हैं। खेतों में ट्रैक्टर, मोटरसाइकिल की कान फोडू आवाज के अलावा खेतों में धुआं किया जा रहा है। थाली तथा पीपे बजाकर टिड्डियों भगाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में टिड्डी मार स्प्रे आदि की जानकारी किसानों को दे रहे हैं।

कृषि विकास अधिकारी डा.सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार सुबह से ही प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से दवाओं का उड़ते टिड्डी दल पर छिड़काव किया जा रहा है। अब पहले के मुकाबले टिड्डी दल की संख्या कम हो गई है। इसे जल्द ही खत्म किया जाएगा। बीएओ ने बताया कि किसानों को टिड्डी दल से कोई खतरा नहीं है और फसलों पर भी कोई नुकसान नहीं देखा गया है। इस अवसर पर डा.रोशन लाल, डा.जयकुमार, डा.संजय, डा. अजीत, डा.सुशील, डा.मदन, डा.सुनील तथा रीतू आदि मौजूद रहे। केंद्र सरकार की टीम ने डाला लोहारू क्षेत्र में डेरा, करवाई जाएगी विशेष गिरदावरी

कृषि मंत्री जेपी दलाल के निर्देश पर केंद्र सरकार की एक टीम ने लोहारू क्षेत्र में ड्रोन से टिड्डी दल पर दवाई का छिड़काव शुरू कर दिया है। ड्रोन में एक बार में करीब 15 लीटर दवाई आती है। इस टीम के साथ-साथ किसानों द्वारा भी थाली, पीपे व ध्वनि यंत्र बजाकर टिड्डी दल को भगाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर कृषि मंत्री ने विभाग के निदेशक को लोहारू के टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने के निर्देश दिए हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि टिड्डी दल से हुए नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी, इसके लिए वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विशेष गिरदावरी का आग्रह करेंगे।

chat bot
आपका साथी