मुख्यमंत्री से पिछड़ा वर्ग के लिए स्थानीय निकाय चुनाव में आरक्षण की मांग करेंगे: सर्राफ

संवाद सहयोगी भिवानी पूर्व मंत्री एवं विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के लिए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:02 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:02 PM (IST)
मुख्यमंत्री से पिछड़ा वर्ग के लिए स्थानीय निकाय चुनाव में आरक्षण की मांग करेंगे: सर्राफ
मुख्यमंत्री से पिछड़ा वर्ग के लिए स्थानीय निकाय चुनाव में आरक्षण की मांग करेंगे: सर्राफ

संवाद सहयोगी, भिवानी:

पूर्व मंत्री एवं विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के लिए पंचायत चुनाव में आठ प्रतिशत और पंचायत समिति में कम से कम दो सीटें आरक्षित करना मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा लिया गया एक ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री से स्थानीय निकाय चुनाव में भी पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की मांग की जाएगी। सर्राफ रविवार को हिसार में आयोजित पिछड़ा वर्ग की वर्चुवल रैली के दौरान हनुमान जोहड़ी धाम मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में नागरिकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायत चुनाव में आठ प्रतिशत आरक्षण के साथ-साथ जिला परिषद व ब्लॉक समिति में कम से कम दो सदस्यों आरक्षित किए हैं। इससे बीसी वर्ग ए को राजनैतिक रूप से आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव में भागीदार पिछड़ा वर्ग ए के लोगों को हर तरह से मजबूती प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग में कारपेंटर यानि छोटा-छोटा काम करने वाले लोग शामिल हैं, जिनका कहीं भी प्रतिनिधित्व नहीं है, जबकि इन लोगों का भी प्रतिनिधित्व बनता है। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग के लोगों का ऊंचा उठाने के लिए समान रूप से अवसर प्रदान कर रही है।

भाजपा के जिलाध्यक्ष एडवोकेट शंकर धूपड़ ने कहा कि सरकार न केवल आरक्षण के माध्यम से पिछड़ा वर्ग या अनुसूचित जाति के वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने का काम कर रही है, बल्कि सरकार ने करोड़ों परिवारों के घर में गैस चूल्हा जलाने व बिजली के कनेक्शन दिलवाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार कमजोर वर्ग के लिए विद्यार्थियों को अनेक तरह की छात्रवृति व छात्रावास की सुविधा दे रही है। कार्यक्रम का संचालन निगरानी समिति के चेयरमैन धीरज सैनी ने किया। कार्यक्रम पूर्व मंडल अध्यक्ष अनिल सोनी के संयोजन में आयोजित हुआ। कार्यक्रम को नगर मंडल अध्यक्ष विनोद चावला, विवेकानंद मंडल अध्यक्ष सुभाष तंवर, भिवानी ग्रामीण मंडल अध्यक्ष विनोद स्वामी, भिवानी जोनपाल मंडल अध्यक्ष अजय हालुवास ने भी संबोधित किया। इस दौरान सैनी कल्याण परिषद प्रधान सत्यनाराण सैनी, पारस डालमिया, सुनील वर्मा नंबरदार, सत्यनारायण गुज्जर, पं. रामकिशन शर्मा, बृजपाल तंवर व कृष्ण नंबरदार सहित आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी