अनदेखी की भेंट चढ़ी झांवरी की व्यायामशाला

तोशाम के गांव झांवरी में लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बनाई गई व्याय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:38 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:38 AM (IST)
अनदेखी की भेंट चढ़ी झांवरी की व्यायामशाला
अनदेखी की भेंट चढ़ी झांवरी की व्यायामशाला

प्रवीण सांगवान, तोशाम : तोशाम के गांव झांवरी में लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बनाई गई व्यायामशाला में खरपतवार होने के कारण अंदर जाने से ही लोगों को डर लग रहा है। व्यायामशाला में अब घास व खरपतवार व्यायाम करता दिखाई देता है और लोगों को खरपतवार अधिक होने के कारण सांप व अन्य जीव जंतुओं के होने के डर से अंदर नहीं घुसते है। व्यायामशाला में लाइट का प्रबंध भी नहीं है।

प्रशासन और अधिकारियों की अनदेखी की भेंट चढ़ी व्यायामशाला का पूरा प्रांगण खरपतवार से अटा पड़ा है, जिसके कारण लोग अंदर घुसने से डरते हैं। घूमने के लिए बनाई गई ब्लाक की ईंटों पर भी खरपतवार होने से वहां पांव रखने की कहीं जगह नहीं है। 5 मई 2018 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सांसद धर्मबीर सिंह की अध्यक्षता में रिमोट द्वारा झांवरी की व्यायामशाला का उद्घाटन किया गया था। सरकार, प्रशासन व पंचायत विभाग द्वारा उस समय दावे किए गए थे कि व्यायामशाला में वे सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जो लोगों के स्वास्थ्य का संभालने के काम आ सकें और गांव के लोग इस व्यायामशाला में दी गई सुविधाओं का भरपूर फायदा उठा सकेंगे। लेकिन मात्र तीन साल बाद ही झांवरी के लोगों की सेहत का ध्यान रखने के लिए तैयार करवाई गई व्यायामशाला खुद बीमार दिखाई दे रही है।

पंचायत विभाग व प्रशासन इस समस्या को कब तक दुरुस्त कर पाते हैं। विकास युवा क्लब प्रधान कृष्ण ख्यालिया ने बताया कि ना तो पंचायत का इस ओर ध्यान और ना ही प्रशासन का खरपतवार इतना ज्यादा हो गया कि इसमें जहरीले किट भी पनप रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि सुबह शाम यहां बच्चे अपनी फिजिकल फिटनेस के लिए तैयारी करते है और गांव के पुरुष महिला और बच्चे भी यहां सुबह शाम घूमने के लिए आते है तो ग्रामीणों को कोई अनहोनी का सामना ना करना पड़े।

इस बारे में बीडीपीओ रविंद्र दलाल ने बताया कि व्यायामशाला की सफाई का कार्य जल्द ही मनरेगा के तहत करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी