किसान की एक एकड़ भूमि की बिजाई भी बिना डीएपी के नहीं रहने दूंगा : कृषि मंत्री

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश के किसा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:23 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:23 PM (IST)
किसान की एक एकड़ भूमि की बिजाई भी बिना डीएपी के नहीं रहने दूंगा : कृषि मंत्री
किसान की एक एकड़ भूमि की बिजाई भी बिना डीएपी के नहीं रहने दूंगा : कृषि मंत्री

संवाद सहयोगी, लोहारू : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश के किसानों की एक एकड़ भूमि की बिजाई भी बिना डीएपी खाद नहीं रहने दूंगा। प्रदेश के किसानों के लिए केंद्र सरकार प्रतिदिन रेलवे रैक हरियाणा में भेज रही है। कोरोना की वजह से व्यवस्थाएं जरूर प्रभावित हुई हैं, लेकिन सरकार किसानों और आमजन के लिए कल्याण कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

कृषि मंत्री रविवार को राव नरहरदास व शक्ति माता सेवा समिति तथा श्रीब्राह्मण महासभा द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रमों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व कृषि मंत्री ने भाजपा कार्यालय में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री की मन की बात कार्यक्रम को सुना। उन्होंने कहा कि प्रदेश में डीएपी की कोई कमी नहीं है। गत पांच वर्षों के औसत से 20 फीसद अधिक डीएपी में हरियाणा में आपूर्ति की जा रही है। कोरोना के कारण डीएपी उत्पादक फैक्ट्रियों में लेबर आदि की कमी से व्यवस्थाएं प्रभावित हुई हैं। किसानों के लिए डीएपी की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि विरोधी बोलते थे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में धारा 370 व 35ए नहीं हटा सकते और न ही वन रैंक वन पेंशन लागू कर सकते, वैक्सीन पर भी अफवाहें फैलाते थे। आज पूरी दुनिया इस बात की प्रशंसा कर रही है कि मोदी सरकार ने अपने ही देश में वैक्सीन बनाकर पूरे सौ करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा दी और वह भी निश्शुल्क। इस मामले में विकसित देशों को भी मोदी सरकार ने पीछे छोड़ दिया है। देश और प्रदेश की भाजपा सरकारें जरूरतमंद व गरीब परिवारों को उनके घर तक उनका हक पहुंचाने का काम कर रही हैं। विपक्षी को ये कल्याणकारी योजनाएं हजम नहीं हो रही हैं। इसलिए विपक्ष जनता को भ्रमित करता रहता है। परंतु देश का जागरूक नागरिक सब कुछ जान चुका है कि देश और हरियाणा प्रदेश के किसके हाथों में सुरक्षित है।

कृषि मंत्री ने राव नरहरदास व शक्ति माता की प्रतिमा की स्थापना करते हुए कहा कि शूरवीर महाराणा प्रताप ने घास की रोटियां खाकर भी अधीनता स्वीकार नहीं की। सरकार महापुरुषों और शहीदों के सम्मान में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने राव नरहरदास स्मारक स्थल पर पार्क निर्माण के लिए 11 लाख रुपये देने तथा ऐतिहासिक स्मारक बनवाने की घोषणा की। भाजपा नेता विजय शेखावत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कृषि मंत्री विकास के मामले में लोहारू हलके को प्रदेश का नंबर वन हलका बनाना चाहते हैं। टिड्डी प्रकोप हो, सदी हो, गर्मी हो, कोरोना काल हो, जेपी दलाल ने हमेशा लोगों के बीच रहकर उनकी समस्याओं का समाधान किया है।

इस मौके पर विजय शेखावत, कमलेश भोड़ूका, राजीव श्योराण, बंटी तायल, दौलतराम सोलंकी, प्रहलाद शर्मा, बजरंगलाल, किशनलाल, कृष्ण शर्मा मातनहेलिया, देवीसिंह आदि अनेक लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी