हरियाणा को एकबार फिर उप विजेता से करना पड़ा संतोष

आल इंडिया कबड्डी सिविल सर्विसेज प्रतियोगिता का ताज इस बार भी हरिय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:22 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:22 AM (IST)
हरियाणा को एकबार फिर उप विजेता से करना पड़ा संतोष
हरियाणा को एकबार फिर उप विजेता से करना पड़ा संतोष

जागरण संवाददाता, भिवानी : आल इंडिया कबड्डी सिविल सर्विसेज प्रतियोगिता का ताज इस बार भी हरियाणा अपने नाम करने से चूक गया। महिला और पुरुष दोनों हीं वर्गो में हरियाणा इस बार भी उपविजेता रहा। यहां के खेल प्रेमियों को उम्मीद थी कि अपने घरेलू मैदान पर हरियाणा इस बार इस प्रतियोगिता के नाम कर सकता है। अच्छा खेल खेलने के बाद भी हरियाणा के खिलाड़ी अपना असली खेल नहीं खेल पाए और मेहमान उन पर भारी रहे। हरियाणा के पक्ष में हौसलाअफजाई भी खेल प्रेमियों की तरफ से खूब हुई पर वह भी उनके काम नहीं आई और उप विजेता से ही उनको संतोष करना पड़ा। इस प्रकार रहे परिणाम :

सोमवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन हुए मुकाबलों में महिला कबड्डी के फाइनल में राजस्थान ने हरियाणा को 22-7 अंकों से हराया। इसी प्रकार पुरुष वर्ग के फाइनल में सेंट्रल सेक्रेटिएट दिल्ली ने 20 अंकों के मुकाबले 10 अंकों से हरियाणा को हरा दिया। वहीं अन्य मुकाबलों में सेमीफाइनल में पुरुषों में हरियाणा ने हिमाचल को 32-21 से हराया। दूसरे सेमीफाइनल में सेंट्रल सेक्रेटिएट दिल्ली ने चेन्नई को 34-29 अंकों से हराया।

खिलाड़ी खेल में मेहनत कर आगे बढ़ें : निदेशक

प्रतियोगिता के समापन पर पहुंचे खेल विभाग के निदेशक एवं डीआइजी पंकज नैन, डिप्टी डायरेक्टर एवं इस प्रतियोगिता के नोडल आफिसर राममेहर सिंह ने विजेता खिलाड़ियों सम्मानित किया। इससे पहले उन्होंने कहा कि खिलाड़ी बस मेहनत करें और आगे बढ़ें। खेल खिलाड़ियों का जीवन है। इसमें आगे बढ़ कर कामयाब हों। खेल विभाग की तरफ से उनको सब तरह की खेल सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। स्पर्धा में पहुंचे सांसद धर्मबीर

इससे पहले सोमवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन सांसद धर्मबीर ने खिलाड़ियों का परिचय लिया ओर तीन दिवसीय प्रतियोगिता के अंतिम दिन मुकाबलों का शुभारंभ कराया। उन्होंने खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी सुविधाएं दे रही हैं। खिलाड़ी इस क्षेत्र में करियर बनाएं। ग्राउंड पर बैठे हिमाचल के खिलाड़ी रुके रहे मुकाबले :

सोमवार को मैच के परिणाम को लेकर हिमाचल के खिलाड़ी मैदान पर बैठ गए। वालिटियर ने किसी तरह हिमाचल की टीम को मैदान से हटाया और खेल शुरू हो पाया। हुआ यूं कि रविवार को हिमाचल और महाराष्ट्र के बीच कबड्डी मुकाबला हुआ था। इसमें हिमाचल की टीम तीन अंकों से जीत गई थी। महाराष्ट ने इसके परिणाम पर एतराज जताया था। इसके चलते खेल कमेटी ने सोमवार को इस मुकाबले को दोबारा कराने का निर्णय लिया। इसे लेकर हिमाचल के खिलाड़ी ग्राउंड पर बैठ गए ओर मैच दोबारा नहीं कराने को कहा। बाद में दोनों टीमों के खिलाड़ियों से कमेटी ने बात की तो पहले वाले परिणाम पर दोनों टीम सहमत हो गई। हिमाचल को ही विजेता घोषित कर दिया। इस दौरान व्यवस्था बनाने को पुलिस भी बुलानी पड़ी। विजेताओं को निदेशक नैन ने किया सम्मानित

भीम स्टेडियम में हुई तीन दिवसीय आल इंडिया कबड्डी सिविल सर्विसेज प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के तौर पर पुलिस डीआइजी व खेल विभाग हरियाणा के निदेशक पंकज नैन आइपीएस कार्यक्रम मे पहुंचे। इस मौके पर प्रतियोगिता के नोडल आफिसर एवं डिप्टी डायरेक्टर राममेहर सिंह, जिला खेल अधिकारी प्रीतम सिंह, कबड्डी कोच मदनपाल, भारतीय ओलिपिक संघ (आईओए) से शतरंज के नेशनल सचिव कुलदीप विशेष, कोच विद्यानंद, संजय, सुरेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी