ठेकेदार के छोटे स्वार्थ से डूबा रहा आधा दादरी शहर, पूर्व मंत्री सतपाल ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की मांग की

कुछ स्वार्थी लोग अपने छोटे लाभ के चलते किस प्रकार से हजारों लोगों के लिए भारी परेशानियां खड़ी कर देते हैं इसका एक उदाहरण दादरी नगर के कुछ माह पहले बनाए गए पुराना झज्जर रोड पर सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:58 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:58 AM (IST)
ठेकेदार के छोटे स्वार्थ से डूबा रहा आधा दादरी शहर, पूर्व मंत्री सतपाल ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की मांग की
ठेकेदार के छोटे स्वार्थ से डूबा रहा आधा दादरी शहर, पूर्व मंत्री सतपाल ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही की मांग की

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : कुछ स्वार्थी लोग अपने छोटे लाभ के चलते किस प्रकार से हजारों लोगों के लिए भारी परेशानियां खड़ी कर देते हैं, इसका एक उदाहरण दादरी नगर के कुछ माह पहले बनाए गए पुराना झज्जर रोड पर सामने आया है। दादरी के तिकोना पार्क के समीप डिस्पोजल तक जाने वाली मेन सीवरेज लाइन के मेनहोलों में इस सड़क के निर्माण के दौरान बड़े-बड़े पत्थर डालकर भर दिया गया। ये पत्थर भी वो हैं, जो पुरानी सड़क को उखाड़ कर निकले थे। केवल लेबर व लोडिग का खर्चा बचाने के लिए किस कदर जनहितों की अनदेखी की गई, इसकी मिसाल शायद ही कोई और मिले। यह मामला भी तब उजागर हुआ जब सुपर सकर मशीन के माध्यम से इन मेन होल की सफाई करवाई जा रही थी। प्रदेश के पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान ने रविवार को मौके पर पहुंच कर सीवरेज लाइनों के हालातों का जायजा लिया। उन्होंने वहीं पर मीडियाकर्मियों से रूबरू होते हुए कहा कि दादरी नगर परिषद के अधिकारियों व ठेकेदार की लापरवाही व आपराधिक किस्म की गलती का खामियाजा पिछले एक महीने के दौरान आधे शहर को भुगतना पड़ा है। बता दें कि पिछले करीब एक माह से दादरी की काठ मंडी, सैनीपुरा, मेन बाजार, सरकारी स्कूल, लघु सचिवालय बैक साइड, झज्जर घाटी इत्यादि क्षेत्रों में आधे शहर में बरसाती जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। जबकि पहले इन क्षेत्रों में इतने लंबे समय तक पानी नहीं ठहरता था। जबकि इन क्षेत्रों से बरसाती व दूषित पानी की निकासी पुराना झज्जर रोड से होकर गुजरने वाली मेन सीवरेज लाइन के माध्यम से होती थी।

बाक्स :

सुपर सकर मशीन मंगवाई तो हुआ खुलासा

कुछ समय पहले जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा सुपर सकर मशीन मंगवाकर मेनहोल की सफाई करवाई गई। इस दौरान पुराना झज्जर रोड पर मेनहोलों की सफाई के दौरान उनमें बड़े-बड़े पत्थर मिले। जब इन पत्थरों को बाहर निकाला गया तो सामने आया कि पुराना झज्जर रोड के नवनिर्माण के दौरान मलबे के रूप में निकले इन पत्थरों को किसी दूसरे स्थान पर डालने के बजाय सीवरेज मेनहोलों में ही डाल दिया गया। जिससे मेन सीवरेज लाइन ब्लाक हो गई और आधा शहर जलजमाव की चपेट में आ गया।

बाक्स : संबंधित व्यक्ति से हो नुकसान की भरपाई : सांगवान पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान ने कहा कि चरखी गेट क्षेत्र से लेकर काठ मंडी, सरकारी स्कूल व अन्य क्षेत्रों का पानी इसी लाइन से होकर डिस्पोजल तक जाता है। लेकिन संबंधित ठेकेदार द्वारा सड़क के निर्माण के दौरान पुरानी सड़क के मलबे को सीवरेज मेनहोल में डाल दिया गया। जिससे इन क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बन गई। उन्होंने कहा कि नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की अनदेखी के कारण ऐसा हुआ है। सतपाल सांगवान ने कहा कि जिस भी व्यक्ति ने ये किया है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही जलजमाव के कारण लोगों को हुए नुकसान की भरपाई भी उसी व्यक्ति से करवानी चाहिए। सांगवान ने ये भी कहा कि यदि संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है तो वे धरना देने को मजबूर होंगे। इस दौरान उनके साथ कृष्ण मकड़ानियां, सुशील मकड़ानियां, पूर्व पार्षद प्रवीन सैनी, संदीप फौगाट, हिमांशु गोयल, भोलू फौगाट, विनोद वाल्मीकि इत्यादि भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी