ग्रास हापर या टिड्डी दल, किसानों में गहराई चिता

राजस्थान सीमा से सटे लोहारू क्षेत्र के गांव ढिगावा जाटान में दोपहर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:23 PM (IST)
ग्रास हापर या टिड्डी दल, किसानों में गहराई चिता
ग्रास हापर या टिड्डी दल, किसानों में गहराई चिता

संवाद सूत्र, ढिगावा मंडी : राजस्थान सीमा से सटे लोहारू क्षेत्र के गांव ढिगावा जाटान में दोपहर को टिड्डी की तरह दिखने वाले कीट को देखा तो ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। कृषि अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन कुछ देर तक कुछ समझ नहीं पाया, जांच के बाद कृषि अधिकारियों ने ग्रास हापर बताया।

वीरवार दोपहर को रणवीर नेहरा अपने खेत में बने मकान में आराम कर रहे थे तभी उन्हें अचानक देखा कि एक कीट का झुंड उड़ता हुआ उनके मकान के पास पौधों पर आकर बैठ गया और पौधों को खाना शुरू कर दिया, नजदीक जाकर देखा तो वह कीट उन्हें टिड्डी की तरह नजर आया। उन्होंने टिड्डी होने की जानकारी सोशल मीडिया पर डाली तो पल भर में ही यह सूचना कृषि अधिकारियों के पास पहुंच गई।

सूचना पाकर मौके पर पहुंचे कृषि अधिकारी ने जांच के बाद बताया कि यह टिड्डी नहीं, बल्कि उसी टिड्डी की तरह दिखने वाला ग्रासहापर है। हालांकि किसान ने कीटनाशक की दवा का छिड़काव कर कीट मारने की कोशिश की लेकिन 20 से 30 फीसदी कीट को मारा गया बाकी हवा में उड़ गए। इसके बाद कृषि विभाग की टीम ने मौके पर मौजूद किसानों को समझाया और किसी तरह की चिता ना करने की बात कही। पूरे मामले की जानकारी देते हुए कृषि उपनिदेशक भिवानी डाक्टर आत्माराम गोदारा ने बताया कि ढिगावा क्षेत्र से सूचना मिली थी कि उनके यहां खेतों में टिड्डियां उड़ती हुई दिखाई दे रही हैं। सूचना के बाद जब मौके पर कृषि विभाग की टीम पहुंची तो जांच करने पर पाया गया कि खेतों में दिखाई दिए गए कीट टिड्डियां नहीं थे, ये ग्रासहापर पर थे। हालांकि पहले इसे टिड्डी समझ रहे थे। हालांकि ये किसी तरह का नुकसान फसलों को नहीं पहुंचाते।

कृषि उपनिदेशक ने बताया कि किसानों को समझाया गया है कि वे किसी तरह का पैनिक ना लें और फिलहाल जिले में टिड्डियों का अभी कोई प्रकोप नहीं है और कृषि विभाग की टीमें लगातार नजर रखे हुए हैं। ग्रास हापर किसानों के मित्र: कृषि अधिकारी

खंड कृषि अधिकारी विनोद सांगवान व विजय भूंगला ने बताया कि वैसे तो ग्रासहापर कीट भी टिड्डी जैसे ही दिखते है, लेकिन इनमें अंतर होता है। ग्रास हापर किसान का मित्र कीट तो नहीं है, लेकिन फसल को ज्यादा नुकसान भी नहीं पहुंचाता। अगर कहीं भी इस तरह से किट दिखाई देते हैं तो तुरंत कृषि अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए। मौके पर उपस्थित किसान रणवीर नेहरा, धीर सिंह आदि किसानों ने बताया कि जिस तरह से कीट का झुंड, और खाने की गति को देख लग रहा है कि यह टिड्डी है।

chat bot
आपका साथी