किसानों की समस्याओं का अविलंब समाधान करे सरकार : सुरेंद्र

पिछले विधानसभा चुनाव में दादरी हलके से चुनाव लड़ चुके व विभि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 08:55 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 08:55 PM (IST)
किसानों की समस्याओं का अविलंब समाधान करे सरकार : सुरेंद्र
किसानों की समस्याओं का अविलंब समाधान करे सरकार : सुरेंद्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : पिछले विधानसभा चुनाव में दादरी हलके से चुनाव लड़ चुके व विभिन्न संगठनों, संस्थाओं से जुड़े रहे सुरेंद्र परमार ने कहा है कि सरकार को अविलंब किसानों की जायज मांगों को स्वीकार करना चाहिए। विशेषकर सरकार को किसानों की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहने की कानूनी रूप से गारंटी देनी चाहिए।

सुरेंद्र परमार ने वीरवार को यहां जारी अपने एक बयान में कहा कि वास्तव में कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार का रवैया ढुलमुल का रहा है। एक ओर तो सरकार यह कह रही है कि नये कानूनी प्रावधानों में किसानों की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी रहेंगे दूसरी ओर इसे अनिवार्य रूप से लागू करने, कानूनी शक्ल देने में सरकार पीछे हट रही है।

सुरेंद्र परमार ने कहा कि अच्छा रहता कृषि कानूनों को लागू करने से पहले इन पर राष्ट्रव्यापी बहस होती तथा सभी किसान संगठनों, विशेषज्ञों की आम राय से सर्व सहमति बनाई जाती। सरकार का रवैया शुरू से हठधर्मितापूर्ण दिखाई दे रहा है। अपनी जायज मांगों के लिए दिल्ली जा रहे किसानों को रोकने, उन पर लाठीचार्ज, वाटर केनन का प्रयोग करने से हालातों को बिगाड़ने का काम किया है। सरकार ने शुरू में किसानों से बातचीत की बजाय उनसे कड़ाई से निपटने की कोशिश की। जिसके नतीजे में आज दिल्ली सहित कई प्रदेशों के सामने समस्या खड़ी हो गई है। समय रहते सरकार को किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए सार्थक पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों की मांगों को सरकार जल्द पूरा करे।

chat bot
आपका साथी