सरकारी योजनाओं को निर्धारित समय पर करें लागू

जागरण संवाददाता, भिवानी : सरकारी योजनाओं को लागू करने में आने वाले दिनों में प्रदेश के 46

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Apr 2018 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 11 Apr 2018 08:12 PM (IST)
सरकारी योजनाओं को निर्धारित समय पर करें लागू
सरकारी योजनाओं को निर्धारित समय पर करें लागू

जागरण संवाददाता, भिवानी : सरकारी योजनाओं को लागू करने में आने वाले दिनों में प्रदेश के 46 ब्लाकों के विकास में बदलाव किया जाएगा। इन ब्लॉकों में खंड भिवानी के अलावा लोहारू व बवानीखेड़ा शामिल हैं। मुख्यमंत्री द्वारा भिवानी ब्लॉक में विकास कार्यों को और अधिक गति प्रदान करने के लिए नियुक्त किए गए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को निर्धारित समयावधि में लागू करने के लिए टारगेट दिए। इन टारगेट को निर्धारित समयावधि में पूरा करने वाले विभागों या अधिकारियों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टारगेट के लिए स्को¨रग सिस्टम लागू किया गया है, जिसके अधिकतम 50 अंक निर्धारित किए गए हैं।

प्रदेश के 46 ब्लॉक ऐसे हैं, जो किसी न किसी वजह से सरकार की सभी योजनाओं या विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करने में अन्य ब्लॉक से पीछे रहे हैं। इन ब्लॉक में शहर और कस्बों के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ योजनाओं को लागू करने व विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने परिवर्तन नाम से योजना शुरू की है। योजना में जनता से सीधे जुड़े लगभग 15 विभाग ऐसे हैं, जिनके कार्यों पर विशेष जोर रहेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने कहा कि मुख्यमंत्री की योजना के अनुरूप प्रदेश में एक भी ब्लॉक विकास के मामले में पीछे नहीं रहना चाहिए। उन्होंने योजना के अनुरूप पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भिवानी खंड में चेन स्ने¨चग व लूट की वारदातों पर लगाम लगाई जाए और इन घटनाओं के आरोपितों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई हो। इसी प्रकार से यातायात नियमों की सख्ती से पालना करवाने को कहा, ताकि सड़क हादसों पर अंकुश लग सके। उन्होंने निर्देश दिए भिवानी खंड में कन्या स्कूल व कॉलेज परिसर में महिला हेल्प लाइन नंबर लिखे जाएं, ताकि किसी भी वारदात के समय पुलिस को फोन किया जा सके। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों व कॉलेजों में छेड़छाड़ की घटनाओं पर रोकथाम के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वालों पर तुरंत सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने निम्न श्रेणी के लोगों को स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा लागू की गई मुद्रा योजना के तहत शिशु, तरुण और किशोर लोन निर्धारित समयावधि में दिलवाएं। उन्होंने इसके लिए बैंक अधिकारियों को टारगेट भी दिए। इसी प्रकार से उन्होंने शहर के सौंदर्यीकरण व स्वच्छता के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंदगी का उठान कार्य नियमित रूप से हो और जरूरत वाली जगहों पर नए पार्कों का निर्माण करवाया जाए। उन्होंने कूड़े के डं¨पग प्वाइंट और पब्लिक टॉयलेट की जीयो टैं¨गग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए लोगों को गंदगी के आलम का सामना न करना पड़े। झा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों के माध्यम से बच्चों के जाति व रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाएं। इसके अलावा शिक्षण कार्य को और अधिक बेहतर बनाया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी समय-समय पर चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान को अधिक से अधिक सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ दिया जाए। इसी प्रकार से उन्होंने पर्यावरण विभाग को निर्देश दिए कि वे किसानों में फसलों के अवशेष नहीं जलाने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व माइक्रो इरिगेशन के लिए अधिक से अधिक जागरूक करें।

............

दो महीने में होगा टारगेट का मूल्यांकन

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारियों को दिए गए टारगेट का मई के अंत में मूल्यांकन किया जाएगा। इसके अलावा योजना में शामिल प्रत्येक विभाग से प्रत्येक सप्ताह प्रगति रिपोर्ट ली जाएगी। इस योजना के लिए ब्लॉक भिवानी में एडीसी डा. संगीता तेतरवाल व एसडीएम सतीश कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में टारगेट पूरा करने वाले विभाग या अधिकारियों को सरकार की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

..........

बैठक में रहे मौजूद

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डा. संगीता तेतरवाल, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक सूरजभान कंबोज, एसडीएम सतीश कुमार, डा. सुरेश दलपत, सिविल सर्जन डा. रणदीप पूनिया, उप पुलिस अधीक्षक विजय देशवाल, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा, तहसीलदार रामनिवास भांभू, जिला खेल अधिकारी राजबीर ¨सह, कृषि विभाग के उप निदेशक डा. प्रताप ¨सह सभ्रवाल, नगर परिषद सचिव राजेश महता, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीपिका बजाज सहित योजना में शामिल विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी