कल से शुरू होगी मूंग की सरकारी खरीद, दादरी मंडी में बनाया खरीद केंद्र

चरखी दादरी दादरी अनाज मंडी में बाजरे की खरीद के बाद अब मूंग की खरीद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Nov 2019 11:33 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:32 AM (IST)
कल से शुरू होगी मूंग की सरकारी खरीद, दादरी मंडी में बनाया खरीद केंद्र
कल से शुरू होगी मूंग की सरकारी खरीद, दादरी मंडी में बनाया खरीद केंद्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

दादरी अनाज मंडी में बाजरे की खरीद के बाद अब मूंग की खरीद शुरु की जाएगी। सोमवार से शुरु होने वाली खरीद के तहत खरीद एजेंसी हैफेड व हरियाणा वेयर हाउस द्वारा आगामी पांच दिन जिले के किसानों से मूंग की खरीद होगी। जिसके लिए मार्केट कमेटी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। दादरी जिले के किसानों द्वारा खरीफ की दूसरी फसलों की अपेक्षा हालांकि मूंग की खेती अधिक नहीं की गई है। लेकिन साढे तीन सौ एकड़ से अधिक क्षेत्र में किसानों द्वारा मूंग के उत्पादन को देखते हुए मार्केट कमेटी ने मूंग की सरकारी खरीद शुरू करवाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत बाजरे की 40 दिन की खरीद के बाद आगामी पांच दिनों तक मूंग की खरीद की जाएगी। दादरी मार्केट कमेटी सचिव बसंत कुमार ने बताया कि 11 से 15 नवंबर तक होने वाली मूंग की सरकारी खरीद का लाभ मेरी फसल मेरा ब्यौरा नामक पोर्टल पर पंजीकरण करवाने वाले किसानों को मिल पाएगा। सरकारी खरीद के तहत पंजीकृत किसानों से 7 हजार 50 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मूंग की खरीद होगी। उन्होने कहा कि मूंग लेकर मंडी पहुंचने वाले किसानों को उनके द्वारा करवाए गए पंजीकरण को संबंधित पटवारी से वैरीफाई करवाना होगा व इसके अलावा अपना आधार कार्ड, बैंक खाते की कॉपी साथ लेकर आना होगा। उन्होंने बताया कि मंडी में हैफेड व हरियाणा वेयर हाउस द्वारा क्रमानुसार एक दिन छोड़कर एक दिन मूंग की खरीद की जाएगी।

बाक्स:

40 क्विटल की होगी खरीद: सचिव

दादरी मार्केट कमेटी सचिव बसंत कुमार ने कहा कि मूंग की खरीद केवल पंजीकृत किसानों से गेटपास देने के बाद की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर करवाए गए पंजीकरण के तहत प्रति एकड़ 3.20 क्विंटल व एक किसान से अधिकतम 40 क्विंटल की खरीद की जाएगी।

बाक्स:

केवल दादरी मंडी में होगी खरीद

दादरी अनाज मंडी सुपरवाइजर रामकिशन जावला ने बताया कि दादरी जिले के सभी किसानों से मूंग की खरीद केवल दादरी अनाज मंडी में ही होगी। मूंग खरीद के लिए बाढड़ा या जिले मे अन्य कही खरीद केंद्र नहीं बनाया गया है। उन्होंने कहा कि मूंग की खरीद के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बाक्स:

380 एकड़ में है मूंग की खेती

दादरी जिले में सबसे अधिक क्षेत्र में मूंग का उत्पादन बाढड़ा खंड में किया गया है। जिले के किसानों द्वारा इस खरीफ सीजन में करीब 380 एकड़ में मूंग की खेती की गई। जिसमें 25 एकड़ दादरी खंड, 125 एकड़ बौंद खंड व 250 एकड़ में बाढड़ा खंड के किसानों ने मूंग की खेती की।

chat bot
आपका साथी