उम्मीदें 2021 : गोपी गांव को मिलेगा नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन

पवन शर्मा बाढड़ा बाढड़ा उपमंडल को मौजूदा वर्ष 2021 में चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा तोहफा ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 07:42 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 07:42 AM (IST)
उम्मीदें 2021 : गोपी गांव को मिलेगा नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन
उम्मीदें 2021 : गोपी गांव को मिलेगा नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन

पवन शर्मा, बाढड़ा :

बाढड़ा उपमंडल को मौजूदा वर्ष 2021 में चिकित्सा क्षेत्र में बड़ा तोहफा मिलने वाला है। गोपी सीएचसी के 50 वर्ष पुराने खस्ताहाल भवन के कारण चिकित्सीय सेवाएं पिछले पांच वर्ष से किराये के भवन में नाममात्र चिकित्सा स्टाफ व उपकरणों के साथ चल रही हैं। अब सीएचसी के लिए जल्द ही नए भवन की सौगात मिलेगी। साठ गांवों के लोगों को आगामी चार माह में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद आधुनिक मशीनों व चिकित्सकों की कमी पूरी होने की उम्मीदें हैं। क्षेत्र के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए साठ के दशक में गांव गोपी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण करवाया गया। वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा लगभग चालीस साल के समय में लाखों लोगों का उपचार किया गया। मौजूदा समय में भवन की हालत कंडम होने पर चिकित्सा विभाग ने किसी अनहोनी से बचने के लिए गांव के ही वृद्ध अवस्था केंद्र व धर्मशाला में अस्थायी सीएचसी केंद्र संचालित करना पड़ा।पिछले चार वर्षों से भवन की कमी के कारण न तो आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था की गई है और न ही वरिष्ठ चिकित्सक यहां पर सेवा देने में रूचि ले रहे हैं। इसके अंतर्गत क्षेत्र के हड़ौदी, कादमा, बाढड़ा, छपार में आधा दर्जन प्राथमिक व दो दर्जन ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र भी इनसे अच्छी हालत में है लेकिन मुख्य केंद्र के हालात खस्ता हैं।

पूर्व विधायक ने रखी थी मांग

भाजपा स्थापना दिवस पर बाढड़ा मंडी में आयोजित रैली में तत्कालीन विधायक सुखविद्र मांढी ने सीएम मनोहर लाल के समक्ष गोपी व झोझू कलां सीएचसी भवनों के हालात में सुधार करने के लिए नए भवनों के बजट की मांग की थी। जिसके बाद सरकार ने दोनों सीएचसी के नवीनीकरण के लिए छह छह करोड़ की राशि स्वीकृत की और वर्ष 2019 में इन भवनों के निर्माण के लिए निजी कंपनियों को काम सौंपा गया। इसके बाद सीएचसी गोपी के पुराने भवन को तोड़ कर वहां की भूमि को समतल किया गया तथा नए भवन निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया गया। पिछले 12 माह के समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों व अन्य कर्मियों के रिहायशी भवन, फ्लैट का कार्य पूरा किया जा चुका है वहीं उपचार केंद्र के आपातकालीन कक्ष, एसएमओ, अधीक्षक, दंत सैल, नेत्र विभाग समेत अन्य विभागों के कमरों का निर्माण अंतिम चरण में है जो चार माह में पूरा होने की उम्मीदें हैं।

विभागों को दिए निर्देश

जजपा जिलाध्यक्ष नरेश द्वारका ने बताया कि उपमंडल की सभी लंबित मांगों को लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत सिंह चौटाला व विधायक नैना चौटाला ने सभी विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

वर्ष 2021 में मिलेंगी कई सौगात

सांसद धर्मबीर सिंह व पूर्व विधायक सुखविद्र मांढी ने बताया कि उपमंडल में शिक्षा के लिए गांव मांढी में कालेज के अलावा कादमा में नए कालेज के लिए प्रयासरत हैं। इसके अलावा आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए गांव गोपी व झोझू कलां में वर्ष 2019 में विशेष बजट जारी करवा कर निर्माण कार्य शुरू करवाया था जो इस वर्ष के मई माह तक पूरा हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी