लगातार दूसरे माह भी सेवाएं प्रदान करने में दादरी जिला प्रदेश में प्रथम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : एक बार फिर से हरियाणा के नए जिले चरखी दादरी को पूरे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 11:59 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 11:59 PM (IST)
लगातार दूसरे माह भी सेवाएं प्रदान करने में दादरी जिला प्रदेश में प्रथम
लगातार दूसरे माह भी सेवाएं प्रदान करने में दादरी जिला प्रदेश में प्रथम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

एक बार फिर से हरियाणा के नए जिले चरखी दादरी को पूरे प्रदेश में पहला स्थान मिला है। नागरिक सेवाएं देने के मामले में चरखी दादरी जिला लगातार दूसरे महीने भी पूरे प्रदेश में सबसे आगे है। इसके लिए मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रे¨सग के दौरान उपायुक्त अजय ¨सह तोमर सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों की सराहना की है। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता को बताया कि दादरी प्रदेश का नया जिला होने के बावजूद नागरिक सेवाएं देने में तत्पर है।

उन्होंने बताया कि जिले में विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली नागरिक सेवाओं के लिए लघु सचिवालय में ई-दिशा सरल सेवा केन्द्र को आधुनिक स्वरूप प्रदान किया गया है और केन्द्र में कुल 15 काउंटर बनाए गए हैं। सरल केन्द्र में प्रतिदिन आने वाले आवेदनों पर उसी दिन कार्रवाई शुरू करने की कोशिश की जाती है। साथ ही जिले के लोग सरल पोर्टल से इंटरनेट के माध्यम से भी आवेदन करते हैं। डा. राकेश गुप्ता ने कहा कि जिस प्रकार दादरी जिले में सरल केंद्र के माध्यम से अच्छी सेवाएं दी जा रही हैं, उससे प्रदेश के दूसरे जिलों को भी सीखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ऐसा कम ही होता है कि कोई जिला लगातार दो महीने नागरिक सेवाएं देने के मामले में पूरे प्रदेश में पहले स्थान पर रहे। डा. राकेश गुप्ता ने सीएम ¨वडो और एसएमजीटी को लेकर किए गए बेहतर कार्य के लिए भी जिला प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि सीएम ¨वडो और एसएमजीटी के मामले में जिले में पिछले महीने के दौरान काफी अच्छा कार्य हुआ है और इसके परिणाम भी बेहतर आए हैं। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव ने हरियाणा विजन जीरो, ई-चालान, पीएनडीटी, जागृति, सक्षम हरियाणा, शिक्षुता योजना, बेसहारा पशु, शिवधाम नवीनीकरण योजना, मुख्यमंत्री घोषणा, पोलीथिन फ्री और डिजिटल हरियाणा आदि को लेकर चर्चा की।

उपायुक्त ने डा. राकेश गुप्ता को बताया कि जिले के दो ब्लॉक दादरी और बौंद कलां सक्षम घोषित हो चुके हैं और हाल ही में 14 सितंबर को बाढड़ा ब्लॉक में बच्चों का सक्षम योजना के तहत टेस्ट लिया गया है। बाढड़ा ब्लॉक में झोझू ब्लॉक को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने दादरी और बौंद ब्लॉक को सक्षम प्लस करवाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं और उम्मीद है कि अगली बार होने वाले टेस्ट में जिला सफलता हासिल कर लेगा। ये रहे मौजूद

बैठक में नगराधीश मनीष कुमार फौगाट, डीएसपी दलीप ¨सह, सुशासन सहयोगी बीपिन दुबे, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लांबा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश शर्मा, कार्यकारी अभियंता सुरेन्द्र दलाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सुनीता, सीडीपीओ निर्मल शर्मा व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी विजय पाल इत्यादि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी