वेबिनार से दी योजनाओं की जानकारी

जागरण संवाददाता भिवानी जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन रमेश चंद्र डिमरी के निर्दे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 05:26 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 05:26 AM (IST)
वेबिनार से दी योजनाओं की जानकारी
वेबिनार से दी योजनाओं की जानकारी

जागरण संवाददाता, भिवानी: जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन रमेश चंद्र डिमरी के निर्देशानुसार मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिखा के मार्गदर्शन वेबीनार कार्यक्रम हुआ। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शिखा भी वेबिनार से जुड़ी।

एआइपीआरओ सिगल ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से समाज कल्याण विभाग के माध्यम से अनेक पेंशन योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन योजना के लिए पति और पत्नी दोनों की कुल वार्षिक आय दो लाख रुपये से अधिक न हो और दूसरी अन्य कोई पेंशन नहीं लेता है। उनको सरकार की ओर से फिलहाल 2250 रुपए प्रतिमाह वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन दी जाती है। विधवा-बेसहारा पेंशन के लिए विधवा या तलाकशुदा या जिसका सात साल से पति गायब हो, या जिसका पिता 100 प्रति डिस्एबल हो। उनकी वार्षिक आमदनी दो लाख रुपये से अधिक न हो, उनको सरकार की अेार से 2250 रुपए प्रतिमाह दी जा रही है। इसी प्रकार से दिव्यांग पेंशन के लिए उम्र 18 साल से अधिक हो और 60 फीसद से अधिक दिव्यांगता हो और लेबर विभाग के अनुरूप मिनीमम वेजिज के तहत आता हो, उनको भी सरकार की ओर से 2250 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि निराश्रित बच्चों की पेंशन योजना में वे बच्चे जिनका पिता गुजर गया हो, या माता-पिता दोनों न हों, परिवार की आय दो लाख रुपये से अधिक न हो, उनको 1350 रुपए प्रति बच्चा पेंशन दी जाती है। वेबिनार में भिवानी के अलावा दादरी के पैनल अधिवक्ता और पैरालीगल वालंटीयर जुड़े।

chat bot
आपका साथी