टावरों की समस्या का समाधान न होने पर 17 जून से नीमड़ीवाली में धरना देंगे किसान

खेतों में टावर लगाने और उचित मुआवजा नहीं देने के विरोध में गांव नीमड़ीवाली में हुई महापंचायत में निर्णय लिया गया कि 16 जून को उपायुक्त से मिलकर ज्ञापन दिया जाएगा।

JagranWed, 16 Jun 2021 06:00 AM (IST)
टावरों की समस्या का समाधान न होने पर 17 जून से नीमड़ीवाली में धरना देंगे किसान

जागरण संवाददाता, भिवानी : खेतों में टावर लगाने और उचित मुआवजा नहीं देने के विरोध में गांव नीमड़ीवाली में हुई महापंचायत में निर्णय लिया गया कि 16 जून को उपायुक्त से मिलकर ज्ञापन दिया जाएगा। उपायुक्त उनकी मांग मानते हैं तो ठीक है नहीं तो 17 जून से गांव नीमड़ीवाली में अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया जाएगा। जब तक सभी लंबित मांग पूरी नहीं हो जाती धरना जारी रहेगा। किसान अपनी मांग मनवाकर ही दम लेंगे। गांव के पंचायत घर में हुई महापंचायत की अध्यक्षता राजेंद्र सिंह डोहकी और उमेद सिंह फौगाट ने की। इस दौरान किसानों को हकों को पाने के लिए एकजुट रहने का आह्वान किया गया।

महापंचायत में किसान नेताओं ने कहा कि हरियाणा बिजली वितरण निगम व पावर ग्रिड द्वारा अवैध रूप से जबरदस्ती किसानों के खेतों में टावर लगाए जा रहे हैं। टावर लगाने का विरोध करने पर निगम व ग्रिड के अधिकारियों द्वारा किसानों को धमकी दी जा रही हैं। उन पर झूठे मुकदमे बनवाए गए हैं। किसानों को टावरों व बिजली की लाइन से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए उचित मुआवजा नहीं दिया गया है। इन सभी मांगों के अलावा दूसरी लंबित मांग भी जल्द से जल्द पूरी की जाएं। पंचायत की अध्यक्षता कर रहे नेताओं ने कहा कि ग्रामीणों की मांग जायज हैं और प्रशासन को चाहिए कि इस मामले में हस्तक्षेप कर जल्द से जल्द इनका समाधान करवाए।

किसान महापंचायत में हालुवास, धिराणा, गोविद पुरा, ढाणा नरसाण, ढाणालाडनपुर, अजीतपुर, गौरीपुर, कितलाना, पहलादगढ, रूपगढ, ढाणी जंगा, नवा, राजगढ, झरवाई व नंदगांव आदि गांवों से किसानों ने भाग लिया। किसान महापंचायत में कमेटी का गठन किया गया। यह कमेटी 16 जून को उपायुक्त से मिलेगी और किसानों की समस्याओं से अवगत करवाएगी। किसान महापंचायत ने निर्णय लिया है अगर उपायुक्त ने उनकी समस्या का तुरंत प्रभाव से समाधान नहीं किया तो वे 17 जून से गांव नीमड़ीवाली में अपना अनिश्चितकालीन धरना देंगे। किसी के खेत में टावर व लाइन का कार्य नहीं होने दिया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राकेश आर्य नीमड़ीवाली ने कहा महापंचायत का निर्णय है जिस किसान के खेत में टावर खड़ा किया गया है उसे 15 लाख रूपये प्रति टावर और जिसके खेत के ऊपर से लाइन गई है उसे 10 लाख रुपये प्रति एकड़ या 20 हजार रुपये सालाना के हिसाब से मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि अगर उपायुक्त ने उनकी समस्या का समाधान नहीं किया तो वे 17 जून से गांव नीमड़ीवाली में अनिश्चितकालीन धरना देंगे और टावरों पर काम भी नहीं होने देंगे। इसके लिए वे हर प्रकार से संघर्ष करने को तैयार हैं। किसान महापंचायत में पूर्व सरपंच जागेराम, सुखपाल बोहरा, करतार गिल, आकार सिंहमार, मांगेराम सिंहमार, कुलबीर शास्त्री, बिरेन्द्र गिल, प्रमोदयादव, राजेश यादव, मनोज राहड़, कैप्टन दिनेश हालुवास, अतर कितलाना, सुरेन्द्र यादव, रामसिंह गुर्जर, बलवान गिल, सुरजभान कितलाना, दिनेशशर्मा, सुंदर नंबरदार, सुबेदार बलवान बोहरा, लीलाराम गिल, मामन श्योराण, पूर्व सरपंच दिलबाग गिल, जोगेन्द्र बोहरा समेत सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.