खेत खलिहान : टमाटर और मिर्च उगाकर किसान कमाएं लाभ

जागरण संवाददाता भिवानी किसी भी फसल के लिए सही समय पर उसकी बुवाई कर दी जाए और उसकी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 08:45 AM (IST)
खेत खलिहान : 
टमाटर और मिर्च उगाकर किसान कमाएं लाभ
खेत खलिहान : टमाटर और मिर्च उगाकर किसान कमाएं लाभ

जागरण संवाददाता, भिवानी : किसी भी फसल के लिए सही समय पर उसकी बुवाई कर दी जाए और उसकी देखभाल सही हो जाए तो वह अच्छी पैदवार देती है। फिलहाल जनवरी का महीना चल रहा है। टमाटर का और मिर्च का जिक्र न हो तो अधूरा सा लगता है। टमाटर और मिर्च ही हैं जिनके बिना हर सब्जी अधूरी है। जब तक किसी भी सब्जी में इनका प्रयोग न हो तब तक सब्जी का जायका नहीं बढ़ता। कृषि विशेषज्ञ कहते हैं कि सब्जी विशेष कर टमाटर और मिर्च की पैदावार लेकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

टमाटर की अच्छी पैदवार यूं लें किसान

टमाटर की नर्सरी आमतौर से नवंबर माह में लगा दी जाती है। जनवरी माह में इसकी रोपाई हो जाती है। इसका पाले से बचाव जरूरी है। प्रत्येक 10 दिन बाद हलकी सिचाई देते जरूरी है। टमाटर के खेत में खरपतवार न होने दें। खरपतवार को खेत से निकालना जरूरी है। फसल में फल छेदक का संक्रमण हो जाए तो खराब फलों को तुरंत हटा दें। अधिक संक्रमण होने की स्थिति में 0.1 प्रतिशत मैलाथियान या 0.1 प्रतिशत थायोडान 15 दिन के अन्तराल पर छिड़कते रहें। छिड़काव से पहले तैयार फल तोड़ लें तथा अगली तुड़ाई 17 दिन बाद की जाए बेहतर रहती है।

मिर्च की फसल किसानों के लिए फायदेमंद

मिर्च की नर्सरी भी नवंबर माह में लगाई जाती है। इसकी रोपाई भी जनवरी माह में की जा सकती है। इसको लगाने के लिए किसान सावधानी रखें। विशेषज्ञों से राय लेकर काम शुरू करें। विशेषज्ञों से राय के अनुसार हम मिर्च की फसल की रोपाई और उसकी देखभाल करें तो बहुत हद तक अच्छी पैदवार ले सकते हैं। जब आप मिर्च की रोपाई करें तो ध्यान रखें।

लाइनों व पौधों में 18 ईच का फासला हो। फैलने वाली किस्मों में फासला 24 ईंच तक बढ़ाना जरूरी है। रोपाई से पहले खेत प्रति एकड़ में 100 क्विटल गोबर की सड़ी गली खाद एक बैग यूरिया, 1.7 बैग सिगल सुपर फास्फेट तथा एक बैग म्यूरेट आफ पोटाश डालें। सर्दियों में 10 से 17 दिन बाद सिचाई करें। इससे फूल और फल गिरते नहीं हैं। जनवरी माह में ठंड बढ़ने के साथ ही पाला शुरू हो जाता है। समय पर सिचाई करने से फसल पाले से भी बची रहती है। किसान टमाटर और मिर्च की खेती कर कम समय में अच्छी पैदावार ले सकते हैं। हालांकि मोटे अनाज अपनी जगह हैं फिर भी सब्जियां अच्छी फायदेमंद साबित होती हैं। विशेषज्ञों से राय लेकर किसान मौसमी सब्जियां उगाएं और इसका लाभ कमाएं। सब्जियां कम मेहनत और कम लागत में ज्यादा आय बढ़ाने वाली होती हैं। किसानों को सब्जियां उगा कर अपनी आमदनी बढ़ानी चाहिए।

डा. मुरारीलाल, कृषि विज्ञान केंद्र

भिवानी।

chat bot
आपका साथी