प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने में सभी की भागीदारी जरूरी है: धर्मबीर सिंह

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि प्रध

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:43 PM (IST)
प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने में सभी की भागीदारी जरूरी है: धर्मबीर सिंह
प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने में सभी की भागीदारी जरूरी है: धर्मबीर सिंह

जागरण संवाददाता, भिवानी : भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की समृद्धि और खुशहाली के लिए एक विशेष योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि इस योजना में प्रमुख रूप से किसी भी स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करना शामिल है। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विजन को साकार करने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ आमजन की भागीदारी जरूरी है। सांसद शनिवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने सांसदों से यह आह्वान किया है कि देश को उन्नत व खुशहाल बनाने के लिए भ्रष्टाचार को समाप्त करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे किसी भी स्तर के भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए आमजन को जागरूक करें। सांसद ने कहा कि परिवार की समृद्धि के लिए हमें एक बार फिर से हम दो-हमारे दो के संकल्प पर चलना होगा, इसके लिए उन्होंने लोगों में जागरूकता लाने को कहा। हमें हर घर में नल और नल में स्वच्छ जल मुहैया करवाना है, जो प्रधानमंत्री को प्रमुख उद्देश्य है, इसके लिए उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना को गति प्रदान की जाए।

समीक्षा बैठक के दौरान सांसद ने शहर के सभी पाश इलाकों व अन्य कालोनियों में जर्जर बनी सड़कों की मरम्मत करने, बरसाती पानी की निकासी का प्रबंध करने, समुचित बिजली मुहैया करवाने के लिए जरूरत के अनुरूप पैट ट्रांसफार्मर लगाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में जहां पर बारिश कम हुई है, उन गांवों के तालाबों पानी भरवाया जाए ताकि पशुओं के लिए दिक्कत न बने।

सांसद ने निर्देश दिए कि कोविड की संभावित तीसरी लहर के चलते जिला के सामान्य अस्पताल के अलावा सभी पीएचसी व सीएचसी में सभी चिकित्सा संसाधन सुनिश्चित किए जाएं। सांसद ने स्वयं सहायता समूहों से रेडक्रास के लिए खरीदे पांच हजार मास्क समीक्षा बैठक के दौरान सांसद ने स्वयं सहायता समूह ग्रामीण की जिला प्रबंधक शिखा राणा से स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।

सांसद ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन शहरी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, नेशनल हेल्थ मिशन, समग्र शिक्षा व मिड-डे मील आदि योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तार से समीक्षा की।

इस दौरान उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, सीईओ जिला परिषद कुशल कटारिया, एसडीएम तोशाम मनीष कुमार फौगाट व लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र तथा डीएफओ विपिन कुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी