नगर परिषद के एक्शन प्लान से प्रतिदिन हो रहा है 10 से 15 शिकायतों का निपटारा: नरवाल

शहर को गंदगी व कचरा मुक्त मुक्त बनाने को लेकर बनाए गए मास्टर प्लान

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:59 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:59 PM (IST)
नगर परिषद के एक्शन प्लान से प्रतिदिन हो रहा है 10 से 15 शिकायतों का निपटारा: नरवाल
नगर परिषद के एक्शन प्लान से प्रतिदिन हो रहा है 10 से 15 शिकायतों का निपटारा: नरवाल

जागरण संवाददाता, भिवानी

शहर को गंदगी व कचरा मुक्त मुक्त बनाने को लेकर बनाए गए मास्टर प्लान का असर दिखाई देने लगा है। मास्टर प्लान के लिए नगर परिषद द्वारा जारी किए मोबाइल दोनों नंबरों पर प्रतिदिन दस से 15-15 शिकायतें लोकेशन सहित आ रही हैं, जिनका तुरंत प्रभाव से समाधान किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग उठाने के लिए भी नगर परिषद सेक्टर- 23 में प्रथम चरण में करीब 500 घरों में डस्टबीन वितरित करेगी, लेकिन फिर भी यदि लोग गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके नगर परिषद की ट्राली या रेहड़ी में नहीं डालते हैं तो नगर परिषद उनके घरों से कूड़े का उठान नहीं करेगी।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीएमसी राहुल नरवाल ने बताया कि नगर परिषद प्रशासन द्वारा शहर में एनजीटी की गाइडलाइन के अनुरूप ही कचरे के निष्पादन की व्यवस्था की गई है। नगर परिषद द्वारा दादरी रोड पर करीब आधा एकड़ जमीन पर करीब 17 लाख रुपए की लागत से एमआरएफ सेंटर तैयार किया गया है, जहां पर न केवल ठोस व गीले कचरे को अलग-अलग किया जाता है, बल्कि गीले कचरे से खाद भी तैयार की जा रही है। इसमें गीला कचरा डालने के लिए 56 पिट बनाए गए हैं, जिनमें पौधों व लान में डालने के लिए खाद तैयार की जा रही है। यहां से कोई भी आमजन घर के लिए निश्शुल्क खाद ले सकता है। नप प्रशासन ने नागरिकों से शहर की गलियों में इधर-उधर कचरा न फेंकर केवल नप द्वारा निर्धारित किए गए स्थानों पर ही कचरा डालने की अपील की है।

नगर परिषद द्वारा नागरिकों की सफाई से संबंधित शिकायतों का समाधान करने के लिए वार्डों को दो भागों में बांटकर नगर परिषद कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिसके लिए मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। वार्ड नंबर एक से 15 के लिए पुरूषोत्तम के मोबाइल नंबर 9992875424 तथा वार्ड नंबर 16 से 31 के लिए विकास के मोबाइल नंबर 735720220 पर शिकायतें दे सकते हैं। इन नंबरों पर अब दस-दस, 15-15 शिकायतें प्रतिदिन आ रही हैं,जिनका तुरंत प्रभाव से समाधान किया जा रहा है। सेक्टर-23 में दिए जाएंगे गीला व सूखा कचरा डालने के लिए डस्टबीन

नरवाल ने बताया कि गीला-सूखा कचरा अलग-अलग डालने के लिए सेक्टर 23 में प्रथम चरण में करीब 500 घरों में डस्टबीन दिए जाएंगे ताकि नागरिक गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करके डालें। यदि फिर भी लोग गीला या सूखा कचरा अलग-अलग करके नगर परिषद की रेहड़ी या अन्य साधन में नहीं डालते हैं तो परिषद उनके घरों से कचरे का उठान नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे इस योजना का शहर की अन्य कालोनियों में भी शुरु किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर डीएमसी ने लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में नगर परिषद के सफाई निरीक्षक विकास, संजय कुमार व सन्नी शर्मा को गीला व सूखा कचरे की योजना को मूर्त रूप प्रदान को लेकर जरूरी निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी