शिक्षा बोर्ड ने 33 साल पुराना रिकॉर्ड भी किया कंप्यूटराइज्ड

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 1970 से लेकर अब तक का रिकाड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jan 2019 01:21 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jan 2019 01:21 AM (IST)
शिक्षा बोर्ड ने 33 साल पुराना रिकॉर्ड भी किया कंप्यूटराइज्ड
शिक्षा बोर्ड ने 33 साल पुराना रिकॉर्ड भी किया कंप्यूटराइज्ड

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 1970 से लेकर अब तक का रिकार्ड कंप्यूटराइज्ड कर दिया गया है। अब शिक्षा बोर्ड हर रोज दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के 500 डुप्लीकेट सर्टिफिकेट जारी कर सकेगा, वहीं सेना में लगने वाले उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन भी सेना के अधिकारी ऑनलाइन कर सकेंगे।

शिक्षा बोर्ड ने दो स्तर पर सर्टिफिकेट रिकॉर्ड को कंप्यूटराइज्ड किया है। 2004 से अब तक का रिकार्ड तो पहले से ऑनलाइन था। इसके बाद बोर्ड प्रशासन ने वर्ष 1970 से लेकर 2003 तक के रिकार्ड को भी कंप्यूटराइज्ड कर दिया गया है।

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर ¨सह व सचिव कैप्टन मनोज ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि प्रमाणपत्र शाखा के 33 वर्षों के पुराने गजटों की स्कैनिंग व डिजीटाइजेशन का कार्य पूरा किया गया, जिसके आधार पर कम्प्यूटरीकृत अनुलिपि प्रमाणपत्र जारी किए जाएंगे। इस स्कै¨नग व डिजीटाइजेशन के कार्य से भारी भरकम गजट उठाने नहीं पड़ेंगे। माइग्रेशन प्रमाणपत्र एवं अनुलिपि प्रमाणपत्र के आवेदन अंतोदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त किए जा रहे हैं, जिससे माइग्रेशन प्रमाणपत्र एवं अनुलिपि प्रमाणपत्र पहले की अपेक्षा शीघ्र ही आवेदकों को प्राप्त हो सकेंगे। परीक्षार्थियों की समस्याओं के निदान के लिए हेल्पलाइन नम्बर 01664-254603 भी जारी किया गया है।

बाक्स

दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के पांच वर्षो के प्रश्न पत्र भी किए ऑनलाइन

डा. जगबीर ¨सह ने बताया कि छात्रहित को ध्यान में रखते हुए पिछले पांच वर्षों के प्रश्नपत्र भी बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जिन्हें परीक्षार्थी आसानी से डाउनलोड कर आगामी परीक्षाओं की तैयारी सुगमता से कर सकेंगे ।

बाक्स

डिजिटल लाकर में उपलब्ध होंगे वर्तमान परीक्षाओं के प्रमाण पत्र

दसवीं व बारहवीं कक्षा की मार्च -2019 की परीक्षाओं के प्रमाणपत्र डिजिटल लॉकर में उपलब्ध होंगे, जिसे वे आवश्यकतानुसार बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। इससे उन्हें अगली कक्षा में प्रवेश लेने में कोई कठिनाई नहीं आएगी।

बाक्स

डा. जगबीर ¨सह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने ई-बुक्स पोर्टल का उद्घाटन किया था तथा शिक्षामंत्री द्वारा नैतिक शिक्षा की पाठ्य-पुस्तक को बोर्ड की वेबसाइट पर ई-बुक्स के रूप में अपलोड करवाया दिया गया है।

बाक्स

लेखा शाखा भी पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड की

बोर्ड सचिव ने बताया कि बोर्ड कार्यालय की लेखा शाखा का पूर्ण रूपेण कम्प्यूटरीकरण किया गया है, जिसके चलते सभी अधिकारियों, कर्मचारियों की ईसीआर एवं सभी प्रकार के भुगतान आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से ऑनलाइन किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सरल पोर्टल पर ऑन लाईन आवेदन का शुभारंभ किया गया। शिक्षा संबंधी समन्वय समिति का गठन किया गया।

chat bot
आपका साथी