डीएपी खाद की मांग को लेकर किसानों ने बवानीखेड़ा में भिवानी-हांसी मांर्ग किया जाम

डीएपी खाद की कमी को लेकर बवानीखेड़ा के भिवानी-हांसी मार्ग को ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 09:39 AM (IST)
डीएपी खाद की मांग को लेकर किसानों ने बवानीखेड़ा में भिवानी-हांसी मांर्ग किया जाम
डीएपी खाद की मांग को लेकर किसानों ने बवानीखेड़ा में भिवानी-हांसी मांर्ग किया जाम

संवाद सहयोगी, बवानीखेड़ा : डीएपी खाद की कमी को लेकर बवानीखेड़ा के भिवानी-हांसी मार्ग को किसानों ने सुबह जाम कर दिया। किसानों को काफी समय से डीएपी खाद की किल्लत के चलते काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसान सुबह से शाम तक को-आपरेटिव सोसाइटी में खाद के लिए लाइनों में खड़े रहते हैं लेकिन खाद नहीं मिलने से किसानों की रबी फसल की बिजाई नहीं हो पा रही है। जिसके चलते गुस्साए किसानों ने मार्ग को आज सुबह 10 बजे जाम कर दिया।

बवानीखेड़ा के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर हरिओम ने मौके पर पहुंच कर किसानों को समझा-बुझाकर एक घंटे बाद जाम खुलवा दिया। थाना प्रभारी इंस्पेक्टर हरिओम ने बताया कि डीएपी खाद की किल्लत से परेशान किसानों ने भिवानी हांसी मार्ग को जाम कर दिया था। सूचना मिलते ही उन्होंने मौके पर पहुंच कर किसानों को समझा बुझाकर जाम खुलवा दिया। किसानों को खाद उपलब्धता के बारे में गोदाम में खाद की स्थिति देखकर पता चलेगी। पुलिस की मौजूदगी में खाद बांटे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले भी कई जगह पुलिस की मौजूदगी में खाद बांटी जा रही है। बवानीखेड़ा में खाद की कमी क्यों और कैसे हुई ये गोदाम में जाकर पता किया जाएगा। जल्द ही किसानों को खाद उपलब्ध करवाने की कोशिश की जा रही है। डीएपी व यूरिया की मालगाड़ी में ढुलाई करने पर हैंडलिग एजेंसी पर ठोंका एक लाख रुपये जुर्माना

भिवानी : जिला में डीएपी व यूरिया की कमी को लेकर पिछले लंबे समय से किल्लत चल रही है। कृषि विभाग ने जिले में डीएपी व यूरिया की खेप भेजने के लिए हैंडलिग कंपनी को अधिकृत किया था। एजेंसी को डीएपी व यूरिया ट्रकों में लादकर भिवानी भेजवानी थी, लेकिन कंपनी ये यह रेलवे मालगाड़ी से भेज दिया। जिस कारण जिले में डीएपी व यूरिया देरी से पहुंची है। इस पर कृषि विभाग ने हैंडलिग कंपनी पर एक लाख रुपये का भारी भरकम एक लाख रुपये जुर्माना किया है तो विभाग ने डीएपी व यूरिया की ढिलाई से ढुलाई करने पर रेलवे ठेकेदार भी नौ हाजर रुपये प्रति घंटा की रफ्तार से एक लाख रुपये जुर्माना किया है। जिला में अब तक 15 हजार मिट्रीक टन डीएपी बांटा जा चुका हैं। जिला में तीन लाख 80 हजार एकड़ में सरसों व एक लाख एकड़ में हो गेहूं की बिजाई की जा चुकी है। जिला में सवा लाख एकड़ में गेहूं की बिजाई बकाया है। गेहूं की बकाया बिजाई के लिए 40 हजार बैग डीएपी मिली हैं।

chat bot
आपका साथी