बूंदाबांदी ने उमस से दिलाई राहत

पिछले दो सप्ताहों से पड़ रही उमस के बीच रविवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहने दिनभर ठंडी हवाएं चलने जिले में शाम को कहीं-कहीं बूंदाबांदी व हल्की वर्षा होने से मौसम में बदलाव नजर आया। तापमान में गिरावट आने के साथ-साथ दादरी जिले के लोगों को गर्मी व उमस से काफी राहत मिली। पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:21 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:21 PM (IST)
बूंदाबांदी ने उमस से दिलाई राहत
बूंदाबांदी ने उमस से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

पिछले दो सप्ताहों से पड़ रही उमस के बीच रविवार को सुबह से आसमान में बादल छाए रहने, दिनभर ठंडी हवाएं चलने, जिले में शाम को कहीं-कहीं बूंदाबांदी व हल्की वर्षा होने से मौसम में बदलाव नजर आया। तापमान में गिरावट आने के साथ-साथ दादरी जिले के लोगों को गर्मी व उमस से काफी राहत मिली। पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले एक सप्ताह की अपेक्षा रविवार को तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट रिकार्ड की गई है। बदले मौसम का असर यहां सामान्य जन जीवन पर भी पड़ा है। हालांकि रविवार को अवकाश का दिन होने के कारण नगर के अधिकतर बाजार बंद थे लेकिन छुट्टी के दिन भी खुलने वाले कुछ विशेष बाजारों व पटरी बाजारों पर भी मौसम का असर नजर आया। दिनभर बादल छाए रहने, वर्षा होने की आशंका बनी रहने के चलते इन बाजारों में नाममात्र के खरीददार नजर आए। मौसम के जानकारों का कहना है कि अगले 48 घंटों के दौरान जिले में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना है। अस्पतालों में बढ़ी भीड़

पिछले कुछ दिनों से हवाओं में नमी की मात्रा बढ़ने, तापमान में उतार चढ़ाव, दादरी नगर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी पिछले महीने हुई वर्षा के पानी के जमा रहने के चलते जिले में मच्छर जनित विभिन्न प्रकार की बीमारियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले दो सप्ताहों के दौरान जिले में 60 के करीब डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। इसके अलावा बुखार, जुकाम, मलेरिया, टायफाइड से प्रभावित मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। स्थानीय निजी व सरकारी अस्पतालों में इन दिनों मरीजों की भीड़ देखकर स्थिति की गंभीरता का अनुमान लगाया जा सकता है। स्थानीय चिकित्सकों का कहना है कि बीमारियों से बचाव के लिए कहीं भी पानी जमा न होने दें। जल निकासी न होने से हुई परेशानी

डेढ़ माह पूर्व हुई वर्षा के पानी की निकासी अभी तक दादरी नगर के कई भागों से नहीं हो पाई है। विशेषकर स्थानीय कीकरवासनी क्षेत्र, चरखी गेट, दादरी नगर का राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, श्यामसर सरोवर के आसपास की बस्तियों, पुराना अस्पताल रोड स्थित शिव मंदिर परिसर, फोरलेन के आसपास बैंकों व कृषि विभाग दफ्तर के सामने, एमसी कालोनी के खुले मैदान में, बस स्टैंड के पीछे की कालोनियों इत्यादि स्थानों पर अभी तक दूषित जलजमाव के चलते आमजन की परेशानियां बनी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी