अफवाहों पर न जाएं, वैक्सीन जरूर लगाएं : डा. शांडिल्य

स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही व

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:28 PM (IST)
अफवाहों पर न जाएं, वैक्सीन जरूर लगाएं : डा. शांडिल्य
अफवाहों पर न जाएं, वैक्सीन जरूर लगाएं : डा. शांडिल्य

जागरण संवाददाता, भिवानी : स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से कोरोना से बचाव के लिए लगाई जा रही वैक्सीन के बारे में किसी भी प्रकार की भ्रांति में नहीं आने की अपील की है। सिविल सर्जन ने कहा है कि नागरिक किसी भी अफवाह पर न जाएं और कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि जिला में आगामी दो दिनों में पहली डोज के टारगेट को हासिल किया जाएगा। इसके लिए विभाग की 20 मोबाइल टीमों द्वारा दूर-दराज के क्षेत्रों में वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

सिविल सर्जन डा. शांडिल्य ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में सात लाख 57 हजार 934 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट निर्धारित किया गया है। इसको लेकर जिले में 30 सरकारी स्वास्थ्य संस्थान जिसमें सामान्य अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी व उप स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं, पर टीकाकरण किया जा रहा है। इनके अलावा इन स्वास्थ्य संस्थानों के तहत आसपास जगहों पर भी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 17 सितंबर तक विभाग द्वारा छह लाख 27 हजार 48 लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है, जिससे विभाग ने 83.73 फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया है। इसी प्रकार से एक लाख 91 हजार 25 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है, जिससे विभाग का 25.20 फीसद लक्ष्य पूरा हुआ है। आगामी दो दिनों में पहली डोज का टारगेट पूरा करने का लक्ष्य

सिविल सर्जन डा. शांडिल्य ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि आगामी दो दिनों में पहली डोज का टारगेट पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 20 मोबाइल वैन चलाई जा रही हैं, जो दूर-दराज ढाणी, ईट-भट्ठे के साथ-साथ धरना स्थलों पर जाकर वैक्सीन लगाने का काम कर रही हैं। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर को निर्देश दिए गए हैं कि वे उनके संबंधित क्षेत्र में जाएं और जिन महिलाओं को पहली डोज नहीं लगी है, उनको स्वास्थ्य केंद्रों पर लाकर पहली डोज जरूर लगवाएं।

शनिवार को सिविल सर्जन ने वैक्सीनेशन सेंटरों का किया निरीक्षण

सिविल सर्जन डा. शांडिल्य ने शनिवार को शहर में विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने शहरी क्षेत्र में भारत नगर, ढाणा रोड, सेवा नगर और प्रणामी मंदिर में लगाए गए शिविर का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य कर्मचारियों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि वे लोगों को वैक्सीन के बारे में जागरूक भी करें ताकि लोग किसी भी प्रकार की अफवाह से बच सकें। सिविल सर्जन ने बताया कि रविवार को भी वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। नागरिक अपने स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी