दिव्यांगजन भी समाज का एक अभिन्न अंग : जेपी दलाल

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि दिव्यांग हमार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:45 AM (IST)
दिव्यांगजन भी समाज का एक अभिन्न अंग : जेपी दलाल
दिव्यांगजन भी समाज का एक अभिन्न अंग : जेपी दलाल

जागरण संवाददाता, भिवानी : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि दिव्यांग हमारे समाज का अभिन्न अंग हैं। दिव्यांगों ने अपनी मेहनत व प्रतिभा के बल पर पैरालंपिक में सामान्य खिलाड़ियों से अधिक मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। दिव्यांग कभी भी अपने आप को कमजोर न समझें। प्रदेश सरकार की उनकी मदद के लिए हर समय तैयार है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को किसी भी प्रकार के सहायक उपकरणों से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

कृषि मंत्री दलाल शुक्रवार को बाल भवन वाटिका में जिला रेडक्रास सोसायटी एवं भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के तत्वावधान में दिव्यांगजनों हेतु निश्शुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में जिला रेडक्रास सोसायटी चेयरमैन एवं उपायुक्त आरएस ढिल्लो भी मौजूद रहे।

कृषि मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों में प्रतिभा की कोई कमी नही है। वे प्रतिभा के बल पर आगे बढ़ें। प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन उनके साथ है। उन्होंने जिला रेडक्रास सोसायटी को निर्देश दिए कि वे ऐसा वाट्सएप ग्रुप बनाएं, जिस पर दिव्यांगजन अपनी किसी भी प्रकार की मदद के लिए आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि हमारा समाज दानी समाज है। जरूरतमंद की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहता है। कोरोना काल में भी अनेक सामाजिक संस्थाओं व दानी वीरों ने हजारों लोगों को भोजन व दवाईयां उपलब्ध करवाई।

विधायक एवं पूर्व मंत्री घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि दिव्यांगता कोई अभिशाप नहीं है। वे अपने आप को किसी भी प्रकार से हीन न समझें। उन्होंने कहा कि इंसान को मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए। देश व दुनिया में अनेक ऐसे लोग हैं जिन्होंने दिव्यांगता को मात देकर दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कार्यक्रम को अरावली पावर कंपनी प्राइवेट लिमिटेड झांड़ली से सीइओ सोमेश उपाध्याय व अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन प्रभात राम, हरियाणा रेडक्रास सोसायटी के महासचिव डीआर शर्मा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सहायक उपकरण निर्माण कंपनी एल्मीको से ईशविद ने मोटराईज ट्राई साईकिल के सही ढंग से संचालन व बैटरी आदि के रिचार्ज के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में 193 दिव्यांगजनों को 75 लाख 20 हजार रूपये के 430 सहायक उपकरण वितरित किए गए। इन सहायक यंत्र एवं उपकरणों में 146 मोटराईज्ड ट्राईसाइकिल, 26 व्हील चेयर, 168 बैशाखी, चलने में सहायक छड़ी 46, रोनेटर छड़ी सात, कान की मशीन 10, छोटे मंदबुद्धि बच्चों के लिए खिलौना किट 16, ²ष्टिहीन के लिए स्मार्ट केन सात, ²ष्टिहीन व्यक्ति के लिए स्मार्ट फोन चार एवं तीन सिपी केयर मंदबुद्धि व्यक्ति के लिए सिपी चेयर शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान राजेंद्र, जयपाल, विजय, श्याम, प्रताप, रोशनी, संतोष, मास्टर हन्नी को अपने हाथों से सहायक उपकरण प्रदान किए। इस दौरान एल्मीको से अशोक साहू, भाजपा प्रदेश महामंत्री मीना परमार, रेडक्रास सचिव प्रदीप कुमार, मनोरंजन शर्मा, जयभवान, संजय कामरा व विकास आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी