उपायुक्त ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने कहा कि आगामी तीन से चार दिन में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:39 PM (IST)
उपायुक्त ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा
उपायुक्त ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने कहा कि आगामी तीन से चार दिन में दादरी के सरकारी अस्पताल में बनाए जा रहे आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो जाएगा। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया, एनएचएआइ के सहयोग से बनाए जा रहे आक्सीजन प्लांट में जल्द ही बिजली व जनरेटर का कनेक्शन हो जाएगा। जिसके बाद यहां से प्रति मिनट 500 लीटर आक्सीजन का उत्पादन हो सकेगा।

उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उसके बाद उपायुक्त अमरजीत सिंह ने आक्सीजन प्लांट के कार्य और नागरिक अस्पताल में आक्सीजन की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। इस दौरान सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार भी मौजूद रहे। उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने बताया कि दादरी के नागरिक अस्पताल में बनाए गए आक्सीजन प्लांट में शुक्रवार से बिजली कनेक्शन का कार्य शुरू हो गया है। इसके साथ ही यहां पर जनरेटर का कनेक्शन भी दिया जा रहा है। ताकि बिजली आपूर्ति बाधित होने पर भी आक्सीजन का उत्पादन सुचारू रह सके। उन्होंने कहा कि बिजली कनेक्शन से संबंधित कार्य पूरा होते ही डीआरडीओ से आक्सीजन प्लांट की मशीनें चल पड़ेंगी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी दो दिन में बिजली कनेक्शन होने के बाद तीन से चार दिन में आक्सीजन उत्पादन कार्य शुरू हो जाएगा।

वार्डो में बिछाई पाइपलाइन : डा. पंवार

सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार ने बताया कि अस्पताल परिसर के पास बने आक्सीजन प्लांट का कार्य पूरा हो गया है तथा अस्पताल के सभी वार्डों में भी पाइपलाइन बिछा दी गई है। जल्द ही यहां डीआरडीओ के माध्यम से उपकरण लगा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्लांट का सिविल व इलेक्ट्रिक कार्य पूरा हो गया है। आक्सीजन प्लांट से प्रति मिनट 500 लीटर आक्सीजन का उत्पादन होगा। प्रत्येक कमरे, वार्ड में हो आक्सीजन पाइपलाइन : उपायुक्त

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि आक्सीजन आपूर्ति का कार्य सुचारू रूप से जारी रहना चाहिए। उपायुक्त ने अस्पताल परिसर में बिछाई गई आक्सीजन पाइपलाइन का जायजा लिया तथा सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि अस्पताल के प्रत्येक कमरे व वार्ड में आक्सीजन पाइपलाइन की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने मरीजों की देखभाल व भोजन इत्यादि के लिए अपने स्तर पर बेहतर प्रबंध किए हैं। उपायुक्त ने अस्पताल में सभी वार्डों का दौरा किया और कहा कि रोगियों तथा उनके स्वजनों में शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाए। अस्पताल में हर व्यक्ति का चेहरा मास्क से ढका होना चाहिए। इस मौके पर डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजय गुप्ता सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी