नमक फैक्ट्री के प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग

जिले के गांव डोहका दीना में नमक फैक्ट्री से होने वाले प्रदूष

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 06:49 AM (IST) Updated:Sun, 21 Jun 2020 06:49 AM (IST)
नमक फैक्ट्री के प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग
नमक फैक्ट्री के प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के गांव डोहका दीना में नमक फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण की समस्या के चलते गांव डोहका दीना, डोहका मौजी व हड़ौदी के ग्रामीणों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी के चलते तीनों गांवों के ग्रामीणों ने डीसी कार्यालय पहुंचकर समस्या के समाधान की मांग की।

समस्या से परेशान ग्रामीण उमेद सिंह नंबरदार, उमेद सिंह, प्रदीप, रणबीर, पवन, संदीप, रघबीर, सुरेंद्र, राजेश, मंजीत, नरेश, सुरेंद्र, संजय, मीर सिंह इत्यादि ने कहा कि गांव हड़ौदी, डोहका दीना व डोहका मौजी की सीमा के समीप दो दर्जन से अधिक परिवार अपने मकान बनाकर रहते है। वहीं इसके नजदीक ही नमक की एक फैक्ट्री मौजूद है। इन ग्रामीणों का कहना है कि फैक्ट्री से काफी जहरीला धुआं निकल रहा है। जिससे स्थानीय निवासियों के साथ-साथ मवेशियों व फसलों का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जहरीले धुएं के कारण सांस लेने में दिक्कत व आंखों में जलन की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं फसलें अंकुरण के समय ही नष्ट हो जाती है जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। ग्रामीणों ने कहा कि समस्या के बारे में कई बार फैक्ट्री संचालक को भी अवगत करवाकर चिमनी आदि लगवाकर कुछ समाधान करवाने की अपील कर चुके हैं। लेकिन उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया जिसके चलते उनकी समस्या बनी हुई है।

ग्रामीणों का आरोप है कि फैक्ट्री से निकलने वाले कचरा भी रास्ते पर डाल दिया जाता है। जिससे बारिश के समय कचरा बहकर खेतों में पहुंच जाता है और जमीन की ऊर्वरा शक्ति कमजोर हो रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि नमक फैक्ट्री चलाने में नियमों की अवहेलना की जा रही है। उन्होंने जिला उपायुक्त से इस फैक्ट्री को यहां से हटवाने की मांग की ताकि क्षेत्र में प्रदूषण की समस्या का समाधान कर लोगों के जीवन को बचाया जा सके।

chat bot
आपका साथी