आरटीए विभाग में अतिरिक्त सचिव तैनात करने की मांग, उपायुक्त ने लिखा पत्र

ओवरलोडिग पर पूरी तरह से लगाम लगाने व नियमों की अवहेलना क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:04 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:04 AM (IST)
आरटीए विभाग में अतिरिक्त सचिव तैनात करने की मांग, उपायुक्त ने लिखा पत्र
आरटीए विभाग में अतिरिक्त सचिव तैनात करने की मांग, उपायुक्त ने लिखा पत्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : ओवरलोडिग पर पूरी तरह से लगाम लगाने व नियमों की अवहेलना करने वाले कामर्शियल वाहनों पर कार्रवाई के लिए जल्द ही दादरी क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, आरटीए विभाग में अतिरिक्त सचिव की नियुक्ति हो सकती है। दादरी के जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल ने इस संबंध में सरकार को पत्र लिख दिया है। जिसमें उन्होंने दादरी आरटीए कार्यालय में अतिरिक्त आरटीए सचिव का पद स्वीकृत करने की मांग की है।

पत्र में उन्होंने बताया है कि दादरी में भारी व कामर्शियल वाहनों की संख्या बहुत अधिक है। जिनमें काफी संख्या में वाहन ओवरलोड चलते हैं। ऐसे में केवल एक आरटीए सचिव को इन वाहनों पर कार्रवाई करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी के चलते दादरी में अतिरिक्त आरटीए सचिव का पद स्वीकृत करने की मांग की गई है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही दादरी जिले में अतिरिक्त आरटीए सचिव का पद स्वीकृत हो जाएगा।

गौरतलब है कि दादरी जिले से हर रोज हजारों की संख्या में भारी वाहन निर्माण सामग्री भरकर दिल्ली व एनसीआर के अन्य इलाकों में सप्लाई करने के लिए जाते हैं। कुछ समय पहले तक इनमें से अधिकांश वाहन ओवरलोड होकर चलते थे। लेकिन पिछले कुछ महीनों से जिला प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाने के बाद अधिकांश वाहन ओवरलोडिग से परहेज करने लगे हैं। इनके अलावा अधिकांश अन्य कामर्शियल वाहन चालकों द्वारा भी नियमों की उल्लंघना करते हुए वाहनों को चलाया जाता है। वहीं दादरी आरटीए कार्यालय में वर्तमान में केवल सचिव का ही पद स्वीकृत है। दादरी आरटीए कार्यालय में तैनात सह सचिव जिले सिंह यादव भी पिछले माह सेवानिवृत हो चुके हैं।

विभाग में अधिकारी का केवल एक पद स्वीकृत होने से इतनी संख्या में वाहनों की जांच व कार्रवाई करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बात का फायदा उठाते हुए वाहन चालक भी अधिकारियों की लोकेशन लेकर अपना रूट बदल लेते हैं। लेकिन जिले में अतिरिक्त आरटीए सचिव का पद स्वीकृत होने के बाद ओवरलोडिग पर पूरी तरह नकेल कसने में भी मदद मिलेगी। कार्यालय में भी कामकाज होता है प्रभावित

उल्लेखनीय है कि आरटीए कार्यालय में केवल सचिव का पद होने से कार्यालय में भी कामकाज प्रभावित होता है। आरटीए सचिव दर्शना भारद्वाज पर ही फील्ड में जाकर ओवरलोडिग व अन्य वाहनों की जांच करने का जिम्मा है। ऐसे में कई बार दिन के अलावा देर रात तक उनके द्वारा वाहनों की जांच की जाती है। इस स्थिति में उनके कार्यालय में मौजूद न रहने के दौरान काम पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। यदि यहां पर अतिरिक्त आरटीए सचिव की तैनाती हो जाती है तो फील्ड के साथ-साथ कार्यालय का कामकाज भी सुचारू हो सकेगा। सरकार को लिखा पत्र : उपायुक्त

दादरी के उपायुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि दादरी जिले में कामर्शियल वाहनों की संख्या बहुत अधिक हैं। इनके अलावा कई वाहन ओवरलोड होकर भी चलते हैं। जिसके चलते इन वाहनों पर कार्रवाई करने तथा ओवरलोडिग को पूरी तरह रोकने के लिए दादरी में अतिरिक्त आरटीए सचिव को तैनात करने के लिए सरकार को पत्र लिखा गया है।

chat bot
आपका साथी