शिक्षा बोर्ड परिसर में फंदे पर लटका मिला युवक का शव

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में बृहस्पतिवार सुबह पेड़ पर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 01:25 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 01:25 AM (IST)
शिक्षा बोर्ड परिसर में फंदे पर लटका मिला युवक का शव
शिक्षा बोर्ड परिसर में फंदे पर लटका मिला युवक का शव

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में बृहस्पतिवार सुबह पेड़ पर फंदे से तिगड़ाना निवासी एक युवक का शव लटका हुआ मिला। इस मामले में जहां पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में छह लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है, वहीं शव के हालातों का जायजा लिया जाए तो यह मामला आत्महत्या के बजाय हत्या का प्रतीत हो रहा है। मृतक के परिजनों ने भी इस मामले में हत्या के आरोप जड़े हैं। बृहस्पतिवार सुबह शिक्षा बोर्ड के सुरक्षा गार्डों ने गश्त के दौरान देखा कि बोर्ड परिसर में एक पेड़ से युवक का शव फंदे से लटका हुआ है। इसी दौरान बोर्ड के सुरक्षा अधिकारी भी पहुंच गए और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया और उसके परिजनों को भी बुला लिया। पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर फिलहाल युवक के पड़ोसियों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है।

हालांकि प्रत्यक्षदर्शी पुलिस की आत्महत्या की थ्योरी से सहमत नजर नहीं आ रहे हैं। उनका कहना है कि शव जिस तरीके से रस्सी से लटका हुआ है, उससे साफ जाहिर हो रहा है कि यह आत्महत्या नहीं, बल्कि हत्या की घटना है। क्योंकि मृतक युवक के घुटने जमीन पर टिके हुए हैं और उसकी चप्पलें पास पड़ी हुई हैं। मुंह में न तो झाग हैं और न ही युवक की आंखें निकली हुई हैं। होठों पर सूजन दिखाई दे रही है। जिस पेड़ से शव लटका हुआ है, वहां पर खड़ी घास एक जगह से दबी हुई है। तमाम साक्ष्य इस बात की गवाही देते नजर आ रहे हैं कि यह मामला हत्या जैसा प्रतीत हो रहा है। हालांकि पुलिस भी मामले की जांच को आगे बढ़ा रही है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर काफी हद तक स्थिति स्पष्ट होना निर्भर करेगा।

मृतक के परिजनों का कहना है कि उन्हें आज सुबह सूचना मिली कि नीरज का शव शिक्षा बोर्ड में फंदे से लटका हुआ है। जब उन्होंने मौके पर जाकर देखा तो उसकी हत्या करके लटकाया गया लग रहा था। क्योंकि जिस पेड़ की टहनी पर नीरज का शव लटका हुआ था, वह काफी कमजोर है, जबकि नीरज का वजन कम से कम 70 किलोग्राम था। नीरज के घुटने जमीन पर थे, ऐसे में फंदे पर कैसे लटक सकता है। रस्सी भी अच्छे से नहीं बंधी हुई थी, जिस पर वह फांसी लटक सके। मौके पर फंदे पर लटके नीरज को देखकर यह लग ही नहीं रहा था कि उसने आत्महत्या की है। स्थिति से जाहिर हो रहा था कि नीरज की हत्या करके लटकाया गया है। घटना की सूचना मिलते ही एफएसएल टीम ने भी पहुंचकर जांच की।

मृतक के ताऊ सुरेश कुमार ने बताया कि उसका भतीजा तिगड़ाना निवासी 22 नीरज उर्फ डेंगू भिवानी के टेंट हाउस में मजदूरी करता था। बुधवार को पड़ोस के ही लोगों ने नीरज पर घर में घुसने का झूठा आरोप लगाया था। इसको लेकर उक्त पड़ोस के लोगों ने नीरज को धमकाया। जिसके बाद नीरज भिवानी आ गया था, लेकिन इसके बाद क्या हुआ किसी को जानकारी नहीं है। उन्होंने आशंका जताई कि नीरज ने आत्महत्या नहीं, बल्कि उसकी हत्या की गई है। उन्होंने आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

टेंट मालिक मनोज ने बताया कि बुधवार दोपहर को नीरज उससे मिला जरूर था। लेकिन वह सेक्टर 13 मोड़ स्थित निजी गार्डन में चला गया। उसका कहना है कि बाद में पता चला है कि नीरज व कुछ साथियों ने रात को गार्डन में शराब पी है। हालांकि उन्हें उसकी मौत कैसे हुई इसकी कोई जानकारी नहीं है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में तिगड़ाना निवासी नीरज का शव मिलने के बाद शिक्षा बोर्ड की सुरक्षा पर भी सवार खड़ा हो गया है। शिक्षा बोर्ड में ऐसे ही कोई युवक कैसे घुस सकता है। जबकि मृतक के परिजनों के मुताबिक शिक्षा बोर्ड में कोई भी पहचान वाला नहीं रहता। यदि लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी शिक्षा बोर्ड की यही सुरक्षा व्यवस्था है तो ¨चताजनक स्थिति है। छह के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज

पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए घटनास्थल के साक्ष्यों व परिजनों के बयान दर्ज कर लिए हैं। मृतक के चचेरे भाई अजय के बयान पर तिगड़ाना निवासी सीला, उसके पति जय भगवान, देवर अनिल व भतीजे कुलदीप, संदीप, इंद्र के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है, जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा।

एएसआइ संजय कुमार,जांच अधिकारी

सिविल लाइन थाना, भिवानी। प्रथम दृष्टि में यह मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है। लेकिन हत्या की आशंका पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही छट पाएगी।

गंगाराम पूनिया

पुलिस कप्तान

भिवानी

chat bot
आपका साथी