डीसी की एचएसवीपी अधिकारियों को फटकार, पानी चोरी हुआ तो अधिकारी पर भी गिरेगी गाज

शहर के रिहायशी क्षेत्र हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) सेक्टर 13 और 23 का पेयजल को यदि कोई चोरी करता पाया जाता है तो चोरी करने वाले के साथ-साथ संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होगा।

JagranTue, 15 Jun 2021 06:25 AM (IST)
डीसी की एचएसवीपी अधिकारियों को फटकार, पानी चोरी हुआ तो अधिकारी पर भी गिरेगी गाज

जागरण संवाददाता, भिवानी : शहर के रिहायशी क्षेत्र हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) सेक्टर 13 और 23 का पेयजल को यदि कोई चोरी करता पाया जाता है तो चोरी करने वाले के साथ-साथ संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होगा। एचएसवीपी व नगर परिषद के अधिकारी या तो सेक्टरों की समस्याओं को दूर करने के प्रति गंभीर हो जाएं या फिर मुकदमा भुगतने के लिए तैयार रहें। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने ये सख्त निर्देश सोमवार को कैंप कार्यालय स्थित सेक्टर 13 से दी भिवानी अर्बन एस्टेट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल द्वारा सेक्टर 13 और 23 की समस्याएं रखने के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

एसोसिएशन के प्रधान एवं पार्षद हर्षदीप डुडेजा ने बताया कि दोनों रिहायशी सेक्टरों की बुरी दशा बनी हुई है। सीवरेज ठप पड़ें और सड़कें जर्जर हैं। महज दो साल पहले बनी सड़कें जर्जर बन गई हैं। सेक्टर का डिस्पोजल ठप है। सीवरेज लाइन गाद से भरी हैं, जिनकी सफाई न होने से पानी की निकासी नहीं हो रही है। बरसात के दिनों में सीवरेज ओवरफ्लो होते हैं। यहां तक कि घरों के अंदर भी सीवरेज बैक मारते हैं। उन्होंने बताया कि सेक्टरों में पेयजल आपूर्ति करने का कोई समय निर्धारित नहीं है। कई बार तो रात के समय पानी छोड़ा जाता है, जबकि उस समय लोग सो रहे होते हैं। उन्होंने बताया कि पार्को की चार-दीवारी टूटी हुई हैं, जिससे आवारा पशु पार्कों में घूमते रहते हैं। इसी प्रकार से शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन को जाने वाली सड़क की हालत खस्ता बनी है, जिससे यहां से लोगों का गुजरना दूभर बना है और हर रोज हादसे होते हैं।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सेक्टरों के हिस्से आने वाला पेयजल चोरी के जरिये एचएसवीपी से बाहर डेयरी या अन्य जगहों पर नहीं जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से सेक्टरों का दौरा करने व नाजायज पानी के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके अधीन आने वाली शहर की सड़कों पर बने गड्ढों को मानसून से पहले दुरुस्त करवाने का काम करें। उपायुक्त ने सोमवार व वीरवार को कार्यकारी अभियंता को भिवानी में रहने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान एचएसवीपी के एस्टेट ऑफिसर सुरेश रवेश, नगर परिषद के ईओ संजय यादव, लोक निर्माण विभाग से कार्यकारी अभियंता कृष्ण कुमार व नप सफाई निरीक्षक विकास कुमार, वेलफेयर एसोसिएशन से महासचिव चिरंजीलाल सांवरिया, माया यादव व मोक्ष कक्कड़ के अलावा संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

जनस्वास्थ्य अधिकारियों को शहर के सभी वार्डो का दौरा करने के निर्देश

उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर के सभी 31 वार्डों में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर सभी वार्डों में कम से कम पांच जगहों का दौरा करें। इस दौरान नागरिकों से बात करें और आपूर्ति हो रहे पेयजल की क्वालिटी के बारे में सच्चाई जानें। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलना चाहिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी लोगों की समस्याएं सुनने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि एचएसवीपी और जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित किए जाने वाले कंट्रोल रूम का एसडीएम निरीक्षण करेंगे।

उपायुक्त के निर्देश देते ही हुडा अधिकारियों ने जारी किया पेयजल आपूर्ति का शेड्यूल हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा पेयजल आपूर्ति का शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसके अनुसार सेक्टर-13 के हाउसिग बोर्ड और वीकर सेक्शन क्षेत्र में सुबह चार बजे से 5.30 बजे तक, शेष बचे सेक्टर 13 और मार्केट में सुबह 6.30 बजे से 8.30 बजे तक, सिटी सेंटर में 8.30 से 9.30 बजे तक, सेक्टर 23 में सुबह 10.30 बजे से 12.00 बजे तक, सेक्टर 26 में 10 बजे से 10.45 बजे तक, सेक्टर 21 की वर्कशाप लाइन में दोपहर 11.15 से 12 बजे तक, बुडाका लाइन सेक्टर 21 में दोपहर 12 बजे से 12.45 बजे तक और दाल मिल क्षेत्र सेक्टर 21 में 12.45 से 1.30 बजे तक पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

हुडा की पेयजल आपूर्ति बारे जेई का होगा कंट्रोल रूम नंबर हुडा में पेयजल आपूर्ति बारे पंकज जेई का मोबाईल नंबर कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 9416210892 है, जिस पर पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी ली जा सकती है। इसके अलावा हरभगवान वाटर पंप आपरेटर के 9992734533, अनिल के मोबाइल नंबर 9034612607 और किशोरीलाल के मोबाइल नंबर 8683863600 पर संपर्क किया जा सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.