ओवर स्पीड वाहनों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं

जागरण संवाददाता भिवानी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि सड़क हादसे अक्सर ओवर स्पीड से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 09:28 AM (IST)
ओवर स्पीड वाहनों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं
ओवर स्पीड वाहनों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं

जागरण संवाददाता, भिवानी : उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि सड़क हादसे अक्सर ओवर स्पीड से होते हैं। ऐसे में ओवर स्पीड वाहनों के अधिक से अधिक चालान किए जाएं ताकि वाहन चालक निर्धारित व नियंत्रित स्पीड में ही वाहन चलाएं।

उपायुक्त आर्य लघु सचिवालय परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में रोड सेफ्टी बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि शहर में जाम की स्थिति न बने, इसके लिए चौराहों पर विशेष ध्यान दिया जाए। चौराहों पर वाहन खड़े न हों और ऑटो चालक वहां से सवारी न लें। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस को निर्देश दिए कि दुपहिया वाहनों पर विशेष ध्यान दिया जाए। अक्सर दुपहिया वाहनों पर दो की बजाय तीन या चार सवारियां बैठकर चलती हैं, जिससे उसका संतुलन बिगड़ता है, जो हादसे का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि दो से अधिक सवार होने पर दुपहिया वाहन चालकों के चालान किए जाएं। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को जागरूक करें कि वे यातायात के नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलाएं। दुपहिया वाहन हेलमेट का जरूर प्रयोग करें। इसी प्रकार से उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग और एनएचएआइ को निर्देश दिए कि उनके अधीन आने वाली सड़कों पर बने गड्ढों को तुरंत प्रभाव भरा जाए ताकि वहां पर हादसा न हो। उन्होंने कहा कि अनजान वाहन चालक गड्ढों से ही हादसों का शिकार होते हैं। उन्होंने कहा कि हादसे संभावित मोड़ की पहचान की जाए और वहां पर साइन बोर्ड लगाए जाएं ताकि वाहन चालक वहां पर गाड़ी की गति को धीमी कर सकें। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में लोगों की जान नहीं जानी चाहिए। उपायुक्त ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूल वाहनों में सुरक्षित वाहन पॉलिसी पर अमल होना जरूरी है। स्कूल बस के बाहर शीशों के साथ पाइप लगे हों, जिससे बच्चे अपने हाथ बाहर न निकाल सकें। इसी प्रकार से स्कूल वाहन पर पुलिस सहायता नंबर और स्कूल चालक व प्रबंधक का संपर्क नंबर लिखा होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्कूल वाहन चालकों का समय-समय पर हेल्थ चैक अप जरूरी है और जिसमें उनकी आंखों की जांच की जाती है। इस दौरान आरटीए सचिव अंग्रेज सिंह ने रोड सेफ्टी की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में एसडीएम भिवानी महेश कुमार ने भी जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम तोशाम मनीष फौगाट के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी