गांवों में खांसी-जुकाम, बुखार के मरीज बढ़े, ग्रामीण नहीं करवा रहे टेस्ट

कोरोना की दूसरी लहर अब शहरों में नहीं गांव में भी अपना कहर बरपा रही है। गांव के लोगों में खांसी जुखाम बुखार पैर पसारता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:55 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:55 AM (IST)
गांवों में खांसी-जुकाम, बुखार के मरीज बढ़े, ग्रामीण नहीं करवा रहे टेस्ट
गांवों में खांसी-जुकाम, बुखार के मरीज बढ़े, ग्रामीण नहीं करवा रहे टेस्ट

संवाद सहयोगी, तोशाम : कोरोना की दूसरी लहर अब शहरों में नहीं गांव में भी अपना कहर बरपा रही है। गांव के लोगों में खांसी, जुखाम, बुखार पैर पसारता जा रहा है। ग्रामीण खांसी, जुखाम, बुखार को हल्के में ले रहे हैं और कोरोना टेस्टिग नहीं करवा रहे हैं। गांव संडवा में शनिवार को एक दर्जन कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनकी 4 मई को 40 आरटीपीसीआर सैंपल लिए गए थे। वहीं शनिवार को भी 41 आरटी-पीसीआर सैंपल लिए गए जिनकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

शनिवार को 4 रेपिड एंटीजन टेस्ट भी किये गये जिनमें से एक टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडवा के इंचार्ज अनिल झांवरी फार्मेसी अधिकारी ने बताया कि जिला उपायुक्त, सिविल सर्जन एवं वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी उपमंडल अस्पताल तोशाम के आदेशानुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडवा के अंतर्गत आने वाले सभी 10 गांवों में लोगों की कोरोना वायरस जांच के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीमें गठित कर दी गई हैं।

10 व 11 मई को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडवा के अंतर्गत आने वाले उपस्वास्थ्य केंद्र संडवा में 2 टीमें कोरोना वायरस की रेपिड एंटीजन टेस्ट करके लोगों की जांच करेगी। 12 मई को उप स्वास्थ्य केंद्र सुंगरपुर के अंतर्गत 2 टीमें एक गांव सुंगरपुर एवं धारबानवास में लोगों की कोरोना वायरस जांच करेंगी। इसी तरह 13 मई को उप स्वास्थ्य केंद्र झांवरी के अंतर्गत गांव आलमपुर, 14 मई को गांव खरकड़ी माखवान, 15 मई को गांव झांवरी व लक्ष्मणपुरा, 17 मई को उप स्वास्थ्य केंद्र धारण के अंतर्गत आने वाले गांव बागनवाला, 18 मई को खरकड़ी सोहान, 19 मई को गांव धारण में खांसी, जुकाम, बुखार व अन्य कोरोना संबंधित लक्षणों से पीड़ित लोगों की कोरोनावायरस की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से टीमों द्वारा की जाएगी।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडवा के इंचार्ज फार्मेसी अधिकारी डा. अनिल झावंरी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संडवा के अंतर्गत आने वाले उपस्वास्थ्य केंद्रों पर सैंपलिग के लिए दस टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि महामारी को लेकर घबराएं नहीं, लेकिन एहतिहात पूरी तरह से बरतें। सावधानी से इस बीमारी को मात दी जा सकती है।

-डा. अनिल झावंरी, इंचार्ज फार्मेसी अधिकारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, संडवा।

chat bot
आपका साथी