शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर शहरी क्षेत्र की अपेक्षा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:45 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:45 PM (IST)
शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना
शहरी क्षेत्र के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर शहरी क्षेत्र की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में अधिक कहर बरपा रही है। बीते दो सप्ताह के दौरान जिले में भी दादरी शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में दोगुना से भी अधिक मामले सामने आए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 नियमों की सख्ती से पालना न होना इसका बड़ा कारण है।

दादरी जिले में मई माह के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1448 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्रों में 972 मामले मिल चुके हैं, वहीं दादरी शहर में 476 केस मिले हैं। यानि ग्रामीण क्षेत्र में 67 फीसद तथा दादरी शहर में 33 फीसद मामले मिले हैं। इसी प्रकार से जिले में मई माह के दौरान 55 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें 42 मरीज जिले के विभिन्न गांवों तथा 13 मरीज दादरी शहर के रहने वाले थे। गौरतलब है कि जिले में लोगों का हुक्के पर बैठना, ताश खेलना, महफिल जमाना निरंतर जारी है। जिला प्रशासन द्वारा बार-बार लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील भी की जा रही है। उसके बावजूद नियमों की अनदेखी की जा रही है। जिसके कारण गांवों में भी कोरोना संक्रमण पैर पसारने लगा है।

120 नए केस मिले, 184 ठीक हुए

दादरी जिले में शुक्रवार को 120 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं कोरोना संक्रमित छह मरीजों की मौत हो गई। राहत की बात यह है कि शुक्रवार को 184 मरीजों को ठीक होने पर स्वस्थ घोषित किया गया है। अब जिले में कोरोना के 769 एक्टिव मामले हैं। उल्लेखनीय है कि दादरी जिले में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 3855 मामले मिल चुके हैं। इनमें से 2992 लोग ठीक हो चुके हैं। फिलहाल 166 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक जांच के लिए भेजे गए एक लाख 68 हजार 435 सैंपल में से एक लाख 63 हजार 578 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। शुक्रवार को विभाग द्वारा 690 लोगों के सैंपल लिए गए। विभाग को 1002 सैंपल की रिपोर्ट मिलने का इंतजार है। कोरोना संक्रमित छह मरीजों की मौत

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दादरी जिले में कोरोना संक्रमित छह मरीजों की मौत हो गई। इनमें गांव रामनगर निवासी 39 वर्षीय युवक, कस्बा झोझू कलां निवासी 39 वर्षीय युवक, दादरी निवासी 63 वर्षीय व्यक्ति, कमोद निवासी 51 वर्षीय व्यक्ति, द्वारका निवासी 68 वर्षीय महिला, गांव दुधवा निवासी 37 वर्षीय महिला शामिल है। अभी तक जिले में कोरोना संक्रमित 94 लोगों की मौत हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी