कोरोना संक्रमण : अब दो शिफ्ट में होगी सैंपलिग

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आम आदमी में भी बीमारी का दहशत होने लगा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 12:16 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 12:16 AM (IST)
कोरोना संक्रमण : अब दो शिफ्ट में होगी सैंपलिग
कोरोना संक्रमण : अब दो शिफ्ट में होगी सैंपलिग

जागरण संवाददाता, भिवानी

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आम आदमी में भी बीमारी का खौफ है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिविल अस्पताल में बने फ्लू क्लीनिक में अब मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के सैंपल लेने के लिए इसे दो शिफ्ट में कर दिया है। इसको लेकर सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक तो दूसरी शिफ्ट शाम तक जारी रहेगी। विभाग की तरफ से लंबी लाइन लगवाकर सैंपल लिए जा रहे है। रविवार को एक छोटी बच्ची का भी सैंपल हुआ।

कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहा है। मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। इसी के चलते सैंपलिग को भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बढ़ाया गया है। सैंपलिग बढ़ने के साथ अब स्टॉफ की शिफ्ट को बढ़ाया गया है। पहले फ्लू क्लीनिक में सुबह से लेकर दोपहर तक ही सैंपलिग की जा रही थी। लेकिन अब उसको दो शिफ्ट में कर दिया गया है।

बच्ची के साथ युवा दे रहे सैंपल

फ्लू क्लीनिक पर छोटी बच्ची के साथ युवाओं के काफी ज्यादा सैंपल लिए जा रहे है। क्लीनिक पर मौजूद डाक्टर और स्टॉफ ने बताया कि उनके पास सामान पूरा है, परंतु सैंपल देने वाले लोगों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। अब पहले से दोगुना तक लोग सैंपल देने पहुंच रहे हैं। यह संख्या कम होनी मुश्किल है। आने वाले समय में लगता है कि पहले की तरफ 24 घंटे की सैंपलिग करनी पड़ेगी।

नए लक्षण के मरीज

सैंपल देने के लिए आने वाले लोगों में नए लक्षण दिख रहे है। 30 फीसद ऐसे लोग हैं जिनके पेट में दर्द, सिर दर्द, डायरिया आदि कई लक्षण मिल रहे हैं। उन सभी के सैंपल लिए जा रहे है। सैंपल देने वालों की सूची लंबी है तो उसका परिणाम भी देरी से आ रहा है।

मरीजों की सैंपल को बढ़ाया गया है। फ्लू क्लीनिक पर दो शिफ्ट में अब सैंपल लिए जा रहे है। लोग सैंपल करवाने के लिए ज्यादा पहुंच रहे है।

- डा. मोनिका, फ्लू क्लीनिक इंचार्ज, भिवानी

chat bot
आपका साथी