सीएम फ्लाइंग टीम ने रसगुल्ला भंडार, मिठाइयों के गोदामों पर छापे मारे, आधा दर्जन सैंपल भरे

त्योहारी सीजन पर मिलावटी मिठाइयों के माध्यम से लोगों की सेहत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 08:06 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 08:06 AM (IST)
सीएम फ्लाइंग टीम ने रसगुल्ला भंडार, मिठाइयों के गोदामों पर छापे मारे, आधा दर्जन सैंपल भरे
सीएम फ्लाइंग टीम ने रसगुल्ला भंडार, मिठाइयों के गोदामों पर छापे मारे, आधा दर्जन सैंपल भरे

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : त्योहारी सीजन पर मिलावटी मिठाइयों के माध्यम से लोगों की सेहत से होने वाले खिलवाड़ को रोकने के लिए पिछले कुछ दिनों से सीएम फ्लाइंग टीम काफी सक्रिय भूमिका निभा रही है। सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा पिछले कुछ दिनों से मिष्ठान, रसगुल्ला भंडारों पर दबिश देकर मिठाइयों के सैंपल लिए जा रहे हैं। जिससे मिलावटी मिठाइयों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा सके। इसी कड़ी में सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर दादरी के दिल्ली रोड बाइपास स्थित एक रसगुल्ला भंडार तथा दादरी की आदर्श धर्मशाला के समीप मिठाईयों के गोदाम पर दबिश दी गई।

मुख्यमंत्री उड़नदस्ते द्वारा की गई कार्रवाई से रसगुल्ला, मिष्ठान भंडार संचालकों में हड़कंप का माहौल बना रहा। दादरी के दिल्ली रोड बाइपास स्थित रसगुल्ला भंडार से टीम द्वारा गुलाब जामुन व रसगुल्ला के दो सैंपल लिए गए। इसके अलावा टीम द्वारा वहां पर रखी करीब 80 किलो चाशनी को नष्ट करवाया गया। उसके बाद सीएम फ्लाइंग टीम दादरी की आदर्श धर्मशाला के समीप स्थित मिठाई के एक गोदाम पर पहुंची। हालांकि यहां पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त थी। टीम द्वारा गोदाम में बनाई जा रही मिठाई की प्रक्रिया का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा वहां पर बनकर तैयार हो चुकी मिठाइयों के बारे में भी जानकारी ली गई।

सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा यहां से खोवा, काजू कतली, पतीसा व खोवा बर्फी के चार सैंपल लिए गए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. भंवर सिंह ने बताया कि दोनों प्रतिष्ठानों से लिए गए आधा दर्जन सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। टीम में सीएम फ्लाइंग स्कवायड़ से सब इंस्पेक्टर अनूप, सब इंस्पेक्टर नरेंद्र सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. भंवर सिंह के अलावा दादरी गुप्तचर विभाग के सदस्य भी मौजूद रहे। मिलावटखोरी पर प्रशासन सख्त : डा. भंवर सिंह

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. भंवर सिंह ने बताया कि लोगों की सेहत से होने वाले खिलवाड़ को रोकने के लिए सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा इन दिनों युद्धस्तर पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि मिलावटखोरों पर कार्रवाई के लिए प्रशासन पूरी तरह संकल्पबद्ध है। इसी के तहत ये कार्रवाई की जा रही है। एफएसओ डा. भंवर सिंह ने बताया कि खाद्य पदार्थ व उत्पाद बेचने वाले दुकानदारों को दुकानों में तथा उत्पाद बनाते समय भी साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी