सीजेएम ने मासिक बैठक में की विडो सेल की समीक्षा

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी हिमांश्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:41 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:41 PM (IST)
सीजेएम ने मासिक बैठक में की विडो सेल की समीक्षा
सीजेएम ने मासिक बैठक में की विडो सेल की समीक्षा

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी हिमांशु सिंह की अध्यक्षता में वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र में विडो सेल को लेकर मासिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में प्राधिकरण के सचिव हिमांशु सिंह ने जिला स्तर पर विडो सेल सिस्टम के तहत विधवा महिलाओं को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने उनके अधिकारों को सुनिश्चित करने बारे में समीक्षा की।

बैठक में सीजेएम ने निर्देश दिए कि सरकार द्वारा विधवा महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें पेंशन संबंधी योजनाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ विधवा महिलाओं को मिलना जरूरी है। जिला समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए कि वह विधवा महिला व उनके बच्चे को दी जाने वाली पेंशन में किसी कारण फॉर्म में कमी है तो उन्हें फोन के द्वारा सूचित कर उन कमियों को पूरा करवाया जाए। वन स्टाप सेंटर के अधिकारियों को कहा कि महिलाओं को उनके बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत करवाएं।

सीजेएम हिमांशु सिंह ने बताया कि आम जनता के बीच और कोविड महामारी के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को दिए जाने वाली सहायता एवं अधिकारों के बारे में जागरूक करें।

इस अवसर पर डीएसपी वीरेंद्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, एएसआर सत्यपाल सिंह, वन स्टाप सेंटर अधिकारी अशोक कुमार, समाज कल्याण अधिकारी कृष्ण लाल, सहायक कमलजीत सिंह, सुमित सैनी, पीएलवी यशवीर सिंह, राजेश बिष्ट, वीरेंद्र सिंह व अजय कुमार सहित अन्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी