लोहारू में नगर योजनाकार ने ढहाए आठ अवैध निर्माण

नगर योजनाकार विभाग ने लोहारू कस्बे में एक बार फिर से अवैध कालोनियो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:20 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:20 AM (IST)
लोहारू में नगर योजनाकार ने ढहाए आठ अवैध निर्माण
लोहारू में नगर योजनाकार ने ढहाए आठ अवैध निर्माण

संवाद सहयोगी, लोहारू : नगर योजनाकार विभाग ने लोहारू कस्बे में एक बार फिर से अवैध कालोनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। विभाग की टीम ने वीरवार को कस्बे के फरटिया रोड पर बनी एक अवैध कालोनी में अवैध निर्माण को ढहाने का अभियान चलाया। अभियान के तहत आठ अवैध निर्माण को जेसीबी की सहायता से ढहा दिया गया। इस दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहा।

जिला नगर योजनाकार मंदीप सिहाग ने बताया कि अवैध कब्जे हटाने के लिए उपायुक्त द्वारा ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। पुलिस बल और ड्यूटी मजिस्ट्रेट को साथ लेकर उनकी टीम ने पुराने फरटिया रोड के नजदीक लगभग दो एकड़ जमीन पर लोगों द्वारा किए गए अवैध निर्माण हटाया। इस अवैध कालोनी में छह चारदीवारी, दो अवैध निर्माण को जेसीबी से हटाया गया। उन्होंने बताया कि अवैध निर्माण करना गैर कानूनी कार्य है और इसकी इजाजत किसी को नहीं है। उन्होंने बताया कि अवैध निर्माण हटाने का यह अभियान जारी रहेगा। विभाग द्वारा अवैध निर्माण की जानकारी जुटाई जा रही है। बॉक्स:

खुद की जमीन पर निर्माण अवैध और सरकारी जमीन पर निजी निर्माण वैध

लोहारू में अवैध कब्जों व अवैध निर्माण को लेकर सरकारी नीति और व्यवस्था लोगों के बीच काफी व्यंग्य का विषय बनी हुई है। लोगों का कहना है कि नगर योजनाकार विभाग ने आज खुद की जमीन पर मालिकों द्वारा बनाए गए निर्माणों को अवैध बताकर ढहा दिया। इन लोगों की गलती यही है कि इस पिछड़े और छोटे से कस्बे लोहारू में उन्होंने योजनाकार विभाग से अनुमति नहीं ली। लेकिन न तो यह जिला नगर योजनाकार विभाग और न ही सरकारी भूसंपतियों के संबंधित अधिकारी आज तक उन निर्माण पर चुप क्यों हैं जहां कब्जाधारियों ने सरकारी भूमि पर न केवल अवैध कब्जे कर लिए, बल्कि वहां बिना कोई अनुमति या नक्शा पास कराए अपने बड़े-बड़े निर्माण भी कर लिए।

chat bot
आपका साथी