नागरिक स्वच्छ हरियाणा एप का करें प्रयोग: एडीसी

गंदगी से संबंधित समस्याओं का समाधान करने को लेकर सरकार द्वारा स्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:04 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:04 PM (IST)
नागरिक स्वच्छ हरियाणा एप का करें प्रयोग: एडीसी
नागरिक स्वच्छ हरियाणा एप का करें प्रयोग: एडीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी : गंदगी से संबंधित समस्याओं का समाधान करने को लेकर सरकार द्वारा स्वच्छ हरियाणा एप जारी की गई है। गंदगी से निजात के लिए नागरिक स्वच्छ हरियाणा एप का अधिक से अधिक प्रयोग करें। इस एप पर शिकायत जाने के तीन घंटे के अंदर समस्या का समाधान किए जाने का प्रविधान है। अतिरिक्त उपायुक्त एवं डीएमसी राहुल नरवाल ने बताया कि गंदगी से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2020 में स्वच्छ हरियाणा एप जारी की जा चुकी है। इस एप की चंडीगढ़ मुख्यालय से शहरी स्थानीय निकाय द्वारा मानिटरिग की जा रही है।

उन्होंने बताया कि यदि घर से कूड़ा लेने वाली गाड़ी नहीं आने पर, सड़क सफाई न होने, खाली प्लाट में कूड़ा होने पर, बिजली या सफाई न होने पर, नालों की सफाई न होने, कूड़ादान के आसपास सफाई न होने पर और स्ट्रीट लाइट से संबंधित शिकायत अपलोड की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस एप पर समस्या अपलोड करने के बाद तीन घंटे के अंदर समस्या का समाधान किया जाता है। इस एप पर पुरी तरह से निगरानी रखी जाएगी।

डीएमसी ने बताया कि इसकी निगरानी स्वयं शहरी निकाय मंत्री अनिल विज करेंगे। सुबह आठ से सायं पांच बजे तक शिकायत कर सकते हैं। यदि कोई रात के समय शिकायत करता है तो उस शिकायत का निदान अगले दिन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर की गई है अलग से टीम गठित

डीएमसी ने बताया कि स्ट्रीट लाइट से संबंधित समस्या के लिए 24 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि अपने आसपास परिवेश में स्वच्छता बनाए रखें। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर इस एप के क्रियान्वयन के लिए स्पेशल रेपिड टास्क फोर्स की अलग से टीम गठित की गई है। ऐसे पहुंचेगी अधिकारियों तक शिकायत

डीएमसी ने बताया कि जब भी कोई शहरीवासी इस एप पर शिकायत को अपलोड करता है तो वह नोडल आफिसर के पास पहुंचेगी। नोडल आफिसर इस शिकायत को रिजोलर के पास भेज देगा। रिजोलर इस शिकायत को रिजोल करवाकर इसकी अपडेट फोटो एप पर अपलोड करेगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अपने एंड्रोयड फोन में स्वच्छ हरियाणा एप नाम से डाउनलोड करें और जहां पर भी गंदगी दिखाई दे वे इसका फोटो लेकर इस एप पर अपलोड करे ताकि स्वच्छता में आपका भी योगदान रहें तथा आस-पास स्वच्छता भी रहे। इस एप पर आने वाली शिकायतों की मानिटरिग स्ट्रीट लाइट से संबंधित जेई अर्जुन नाथ, सफाई व टायलेट से संबंधित सफाई निरीक्षक विकास देशवाल व संजय कुमार करते हैं।

स्वच्छ भारत मिशन से शहरी टीम लीडर सन्नी शर्मा ने बताया कि इस एप को लेकर एक अभियान चलाया जाएगा ताकि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके।

chat bot
आपका साथी