चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय दे रहा विद्यार्थियों को उद्यमशील बनाने पर जोर: डा. सुनीता

चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को स्वरोजगार अपनाकर नए र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 07:00 AM (IST)
चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय दे रहा विद्यार्थियों को उद्यमशील बनाने पर जोर: डा. सुनीता
चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय दे रहा विद्यार्थियों को उद्यमशील बनाने पर जोर: डा. सुनीता

जागरण संवाददाता, भिवानी : चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को स्वरोजगार अपनाकर नए रोजगार सृजित करने एवं उद्यमशील बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ये विचार डीन वाणिज्य एवं प्रबंधन डा. सुनीता भरतवाल ने विश्वविद्यालय के आठवें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में प्रेस को जारी बयान में कहे। उन्होंने कहा कि चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय की नींव के साथ ही 2014 में वाणिज्य विभाग की नींव रखी और बाद में 2015 में प्रबंधन विभाग और अर्थशास्त्र विभाग की स्थापना में स्नातकोत्तर कोर्सेज का संचालन प्रारंभ किया गया।

उन्होंने बताया कि वाणिज्य, एमए (अर्थशास्त्र) और प्रबंधन तीनों कोर्सेज को वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय में रखा गया है। विश्वविद्यालय द्वारा वाणिज्य में पीएचडी 2019 में शुरू किया गया था और फिर प्रबंधन विभाग ने भी 2020 में अपना पीएचडी कार्यक्रम शुरू किया। 100 से अधिक के साथ एक मजबूत शोध प्रोफाइल वाले छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षा और शोध के अवसर प्रदान करना है। वाणिज्य और प्रबंधन संकाय अपनी मूल्यांकन प्रणाली के रूप में योगात्मक मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि विद्यार्थियों का सर्वांगीण सुनिश्चित किया जा सके।

तीनों विभागों ने विभिन्न कार्यक्रमों में सेमिनारों और सम्मेलनों का आयोजन किया है। इनमें से कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे। संकाय ने डिजिटल मार्केटिग और टैली में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है। विश्वविद्यालय मे छात्रों को वास्तविक एवं बाहरी दुनिया के लिए तैयार करने के लिए विभाग ने डिजिटल और आधुनिक पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। संकाय छात्रों की मदद के लिए वाणिज्य और प्रबंधन ने आर्य भट्ट ऊष्मायन केंद्र के साथ भी सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार मित्तल की दूरदर्शिता, प्रेरणादायी सोच एवं कुलसचिव डा. जितेन्द्र भारद्वाज के कुशल मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को अपना व्यवसाय स्थापित करना और एक कौशल विकास केंद्र भी चलाने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया है।

chat bot
आपका साथी