अगले सप्ताह तक सभी सरकारी विभाग ई-आफिस पोर्टल के जरिए भेजेंगे फाइलें, दिशा-निर्देश जारी

सभी विभाग अगले सप्ताह सोमवार से ई-आफिस पोर्टल के जरिए ही फ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 07:53 PM (IST)
अगले सप्ताह तक सभी सरकारी विभाग ई-आफिस पोर्टल के जरिए भेजेंगे फाइलें, दिशा-निर्देश जारी
अगले सप्ताह तक सभी सरकारी विभाग ई-आफिस पोर्टल के जरिए भेजेंगे फाइलें, दिशा-निर्देश जारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सभी विभाग अगले सप्ताह सोमवार से ई-आफिस पोर्टल के जरिए ही फाइलें भेजेंगे। कोई भी फाइल दस्तावेज के रूप में कार्यालयों में नहीं भिजवाई जाएगी। फाइलों का कार्य शत प्रतिशत ई-आफिस में किया जाएगा।

उपायुक्त राजेश जोगपाल ने बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ई-आफिस हरियाणा सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इस पोर्टल का प्रयोग सरकारी कार्यालयों की फाइलों को ऑनलाइन एक-दूसरे विभाग में भिजवाने के लिए किया जाता है। दादरी जिला में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की ई-आफिस का इस्तेमाल करने के लिए ई-मेल आइडी बना दी गई हैं। अभी इस कार्यक्रम के उत्साहजनक परिणाम सामने नहीं आ रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिन विभागों के पास कंप्यूटर या स्टाफ आदि संसाधनों की कमी है, उनके लिए सरल केंद्र में एक अलग से सैल बनाकर ई-आफिस का कार्य करवाया जाएगा। इसमें सीएससी विग का सहयोग भी लिया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि ई-आफिस में अधिकारी या कर्मचारी आसानी से फाइलों की प्रगति पर निगरानी रख सकते हैं। इसमें कागज का प्रयोग नहीं किया जाता, केवल कंप्यूटर में विषय वस्तु लिखकर संबंधित विभाग में भिजवाई जाती है। इससे कागज की बचत भी होती है। उपायुक्त ने कहा कि किसी कर्मचारी को कंप्यूटर पर काम करने में दक्षता प्राप्त नहीं है तो एनआइसी से उसको ट्रेनिग दिलवाई जाएगी। सभी अधिकारी ई-आफिस के जरिए ही फाइलें भेजना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में उपायुक्त ने राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम के तहत लगाए जा रहे युवाओं के बारे में भी रिपोर्ट ली। रावलधी आइटीआइ के प्राचार्य ने स्टेनोग्राफी का कोर्स करने वाले आइटीआइ पास युवकों को प्रशिक्षु लगाया जाता है। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अप्रेंटिसशिप स्कीम में युवकों को रोजगार दिया जाए। यह कार्यक्रम युवाओं के कौशल विकास के लिए चलाया जा रहो है। इस अवसर पर दादरी के एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह, बाढड़ा के एसडीएम शंभू राठी, नगराधीश अमित मान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी आशीष मान, जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल, तहसीलदार जोगेंद्र शर्मा, निर्वाचन तहसीलदार राजेंद्र सिंह, नगरपरिषद सचिव प्रशांत पाराशर, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता शशिकांत, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. जसवंत सिंह एवं सुशासन सहयोगी रूपकुंवर सिंह सहित अनेक अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी