आज से होगी बाजरे, कपास और मूंग की खरीद

संवाद सहयोगी लोहारू प्रदेश के कृषि और पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार ने

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 04:37 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:05 AM (IST)
आज से होगी बाजरे, कपास और मूंग की खरीद
आज से होगी बाजरे, कपास और मूंग की खरीद

संवाद सहयोगी, लोहारू: प्रदेश के कृषि और पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार ने किसानों की सुविधा को देखते हुए जिला भिवानी में विभिन्न स्थानों पर बाजरे की खरीद के लिए 17, कपास के लिए दो और मूंग के लिए छह खरीद केंद्र बनाए हैं । इन केंद्रों में एक अक्टूबर से खरीद शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि हैफेड और हरियाणा वेयर हाउसिग कारपोरेशन की ओर से जिले में बाजरे की खरीद की जाएगी। भारतीय कपास निगम की ओर से कपास खरीदी जाएगी। सरकार ने बाजरा, कपास और मूंग की खरीद के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। किसी भी किसान को अपनी फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की संपूर्ण गाइडलाइन के साथ खरीद शुरू की जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि बाजरे की एमएसपी 2150 रुपये, मूंग 7150 रुपये और गुणवत्ता के हिसाब से कपास 5515 से 5825 रुपये प्रति क्विटल के हिसाब से खरीद की जाएगी। जिले में मूंग की खरीद के लिए सिवानी, लोहारू, बहल, तोशाम, जुई, भिवानी तथा बाजरे की खरीद के लिए बनाए गए केंद्रों में लोहारू, जुई, तोशाम, ढिगावा, भिवानी, बहल, सिवानी, बवानी खेड़ा, पाजू, सिधनवा, ओबरा, बुद्धशैली, मिठी तथा बड़वा आदि हैं। कपास के लिए ढिगावा व भिवानी में खरीद केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हीं किसानो की फसल खरीदी जाएगी जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्योरा स्कीम में अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन किया है। किसान खरीद केंद्रों पर अपना बाजरा साफ -सुथरा करने के साथ-साथ सुखा कर भी लाएं, जिससे कि उनको बिक्री के समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े । सरकार की सोच प्रदेश के किसानों को केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की है। इसी के ²ष्टिगत किसानों एवं पशु पालकों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए हर संभव कारगर कदम उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में स्थापित किए गए सभी खरीद केंद्रों पर बिजली, पीने का पानी, सफाई व्यवस्था तथा वारदाना का समुचित प्रबंध कर दिए गए है। किसान को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी