विश्व साइकिल दिवस पर दादरी शहर के विभिन्न भागों में निकाली गई जागरूकता साइकिल रैली

विश्व साइकिल दिवस पर रेडक्रास वालंटियर्स ने वीरवार को कोरो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 08:41 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 08:41 AM (IST)
विश्व साइकिल दिवस पर दादरी शहर के विभिन्न भागों में निकाली गई जागरूकता साइकिल रैली
विश्व साइकिल दिवस पर दादरी शहर के विभिन्न भागों में निकाली गई जागरूकता साइकिल रैली

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : विश्व साइकिल दिवस पर रेडक्रास वालंटियर्स ने वीरवार को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दादरी शहर के विभिन्न हिस्सों में जागरूकता साइकिल रैली निकाली। रैली के माध्यम से वालंटियर्स ने लोगों को पर्यावरण को स्वच्छ रखने तथा कोरोना से बचाव के प्रति जागरूक किया। दादरी के एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह ने साइकिल रैली का शुभारंभ किया। इस दौरान वालंटियर्स ने एसडीएम को कागज से बनाई हुई प्रतीकात्मक साइकिल भी भेंट की।

रैली का शुभारंभ करते हुए एसडीएम डा. विरेंद्र सिंह ने कहा कि छोटे छोटे कामों के लिए हमें मोटरसाइकिल, स्कूटर का प्रयोग करने की बजाय ज्यादा से ज्यादा साइकिल का प्रयोग करना चाहिए। जिससे पर्यावरण शुद्ध रहने के साथ-साथ हमारा शरीर व दिमाग भी स्वस्थ रहेगा। कोरोना काल में जिस तरह लोग आक्सीजन के लिए भटक रहे थे वह सब हमारी गलती का ही नतीजा है। साइकिल चलाने से हमारे हृदय, मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन में वृद्धि होती है। जोड़ों में गतिशीलता बनी रहती है, वहीं तनाव में कमी आती है। साइकिल चलाने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसको चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए साइकिल सवारी को बढ़ावा देना चाहिए। साइकिल रैली एसडीएम आवास से शुरू होकर भगवान परशुराम चौक, सरदार झाडू सिंह चौक, झज्जर घाटी, पुराना झज्जर रोड, पुरानी अनाज मंडी, रेलवे रोड होते हुए लाला लाजपत राय चौक पर पहुंची। रेडक्रास समंवयक प्रवीण गर्ग ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा पिछले वर्ष से ही तीन जून को विश्व साइकिल दिवस के तौर पर घोषित किया था।

उन्होंने कहा कि बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी साइकिलिग से कई फायदे होते हैं। इस दौरान बलराम गुप्ता, भुनेश गोयल, आशीष सलूजा, नीतू बंसल, सुशील दिल्लीवान, दीपक शर्मा, सुदेश वर्मा, ओमप्रकाश ग्रेवाल, सोनिया जांगड़ा, संदीप फौगाट, जयभगवान मस्ताना, संदीप जैन, ज्योति शर्मा, दीपक शर्मा इत्यादि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी