अवैध कालोनियों को नियमित करने की घोषणा से दादरी नगर के हजारों लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कालोनियों को नियमित करने के साथ ही उनमें बिजली पानी सीवरेज व सड़कों की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा से दादरी शहर के हजारों लोगों को राहत मिलेगी। वर्तमान में दादरी के बाहरी क्षेत्र में स्थित विभिन्न वार्डों की दर्जनों गलियां अनअप्रूवड की श्रेणी में आती है। जबकि इन गलियों में सैंकड़ों परिवार मकान बनाकर रहते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 08:12 AM (IST)
अवैध कालोनियों को नियमित करने की घोषणा से दादरी नगर के हजारों लोगों को मिलेगी बड़ी राहत
अवैध कालोनियों को नियमित करने की घोषणा से दादरी नगर के हजारों लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कालोनियों को नियमित करने के साथ ही उनमें बिजली, पानी, सीवरेज व सड़कों की सुविधा उपलब्ध करवाने की घोषणा से दादरी शहर के हजारों लोगों को राहत मिलेगी। वर्तमान में दादरी के बाहरी क्षेत्र में स्थित विभिन्न वार्डों की दर्जनों गलियां अनअप्रूवड की श्रेणी में आती है। जबकि इन गलियों में सैंकड़ों परिवार मकान बनाकर रहते हैं। अप्रूवड की श्रेणी में न आने के कारण इन लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही थी। वहीं अनअप्रूवड क्षेत्र होने के कारण इन गलियों में रहने वाले लोगों को अपना आशियाना टूटने का खतरा भी रहता था। लेकिन प्रदेश की गठबंधन सरकार द्वारा मानसून सत्र में हरियाणा नगर पालिका क्षेत्रों में अपूर्ण नागरिक सुख-सुविधाओं व अवसंरचना का प्रबंधन विशेष उपबंध संशोधन विधेयक, 2021 पास कर इन लोगों को बड़ी राहत दे दी है। जिसके तहत वर्ष 2021 तक जितनी भी अवैध कालोनियां हैं उन सभी को नियमित किया जाएगा। विधेयक पास होने के बाद अब जल्द ही इन गलियों में रहने वाले लोगों को बिजली, पानी, सीवरेज व पक्की सड़कों जैसी मूलभूत सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। बता दें कि लगातार बढ़ती आबादी के कारण रिहायशी क्षेत्र का विस्तार हो रहा है। पिछले कुछ वर्षो में दादरी व आसपास के क्षेत्र में काफी संख्या में नई कालोनियां बस चुकी है। कुछ वर्ष पहले तक जहां केवल पुराना शहर, बस स्टैंड क्षेत्र, मेन बाजार क्षेत्र आबाद हुआ करता था। वहीं अब इन सबके अलावा लोहारू रोड, चंपापुरी, प्रेम नगर के साथ-साथ काफी क्षेत्र आबाद हो चुका है। जिसके चलते शहर में विभिन्न वार्डों में करीब 200 गलियां अनअप्रूव्ड की श्रेणी में है। जिसके कारण इन गलियों में सड़क निर्माण के साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है।

बाक्स : नप में प्रस्ताव हो चुके पास यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी शहर के बाहरी क्षेत्र में स्थित दर्जनों गलियों के अप्रूवड क्षेत्र में न आने के कारण वहां रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जून 2019 में दादरी नगर परिषद ने बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर नगर परिषद की सीमा वृद्धि के प्रयास शुरू किए गए थे। जिसमें शहर की करीब 200 अनअप्रूवड गलियों को अप्रूवड की श्रेणी में लाने का जिक्र किया गया था। इसी कार्य के लिए कुछ वर्ष पहले ड्रोन से सर्वे करवाकर उच्च अधिकारियों के पास भेजा गया था। लेकिन उस समय 50 फीसदी से कम आबाद होने के कारण अधिकारियों द्वारा प्रस्तावों को रद कर दिया गया था। बाक्स : वार्ड 3, 13, 17, 18 में हैं अनअप्रूवड गलियां बता दें कि दादरी के वार्ड तीन प्रेम नगर क्षेत्र में करीब 100 गलियां अनअप्रूवड श्रेणी में हैं। इसके अलावा वार्ड 13, 17, 18 में भी दर्जनों की संख्या में गलियां अनअप्रूवड क्षेत्र में है। वार्ड 13 में रामबाग से महेंद्रगढ़ बाइपास तक का क्षेत्र, वार्ड 17 में लोहारू चौक से आगे करीब 15 गलियां, वार्ड 18 में करीब आठ गलियां अनअप्रूवड की श्रेणी में है। इनमें किसी भी गली में सड़क का निर्माण नहीं हो सका है। वहीं कुछ गलियों में सड़क, सीवरेज, बिजली व पेयजल लाइनें भी नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी