जरूरतमंद बुजुर्ग व दिव्यांगजनों को दिए जाएंगे सहायता उपकरण: आर्य

सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के तत्वावधान में रेडक्रास सोसाय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:51 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:51 AM (IST)
जरूरतमंद बुजुर्ग व दिव्यांगजनों को दिए जाएंगे सहायता उपकरण: आर्य
जरूरतमंद बुजुर्ग व दिव्यांगजनों को दिए जाएंगे सहायता उपकरण: आर्य

जागरण संवाददाता, भिवानी : सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के तत्वावधान में रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से 60 वर्ष से ऊपर आयु के जरूरतमंद बुजुर्ग व दिव्यांगों को सहायक उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे। इसके लिए पहले सभी कामन सर्विस सेंटर पर दिव्यांगों व जरूरतमंद बुजुर्गों का निश्शुल्क पंजीकरण किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दी।

उपायुक्त ने बताया कि पंजीकरण 31 अगस्त तक किया जाएगा। पंजीकरण के लिए बुजुर्गों को दिए जाने वाले उपकरणों के लिए वयोश्री योजना का नाम दिया गया है और दिव्यांगों के लिए एडिप नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि सहायक उपकरण लेने के लिए दिव्यांगता कम से कम 40 प्रतिशत होनी चाहिए और स्वयं की आय 15 हजार रुपए मासिक से अधिक न हो। इसी प्रकार से बुजुर्ग की आयु 60 से वर्ष से कम न हो और आय भी 15 हजार रुपए से अधिक न हो। आय का प्रमाणपत्र व सरपंच, तहसीलदार या राजस्व विभाग के किसी अधिकारी से प्रमाणित किया हुआ हो।

उपायुक्त ने बताया कि पंजीकरण के बाद में ब्लाक स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे, जिनमें ये सहायता उपकरण दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पंजीकरण के लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी। पंजीकरण के लिए सीएससी संचालक को प्रति पंजीकरण 40 रुपए सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इस दौरान दिल्ली से पहुंचे एलिम्को कंपनी के उपकरण इंजीनियर ने भी जरूरी जानकारी दी। इस दौरान एसडीएम संदीप अग्रवाल, सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत, रेडक्रास सोसायटी से बलबीर सिंह, डीएफएससी अनिल कालड़ा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अनूप सिंह, नगर परिषद एमई सुरेंद्र सांगवान, जिला समाज कल्याण अधिकारी केएल भारद्वाज, सीडीपीओ दीपिका बजाज, सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी