बवानीखेड़ा में कृषि अधिकारियों का टोटा

खण्ड बवानीखेड़ा में इन दिनों कृषि अधिकारियों का टोटा है। हालत ये है कि फिल्हाल 32 गांवों के किसानों की उन्नत कृषि का जिम्मा एक ही अधिकारी के कंधों पर है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:05 AM (IST)
बवानीखेड़ा में कृषि अधिकारियों का टोटा
बवानीखेड़ा में कृषि अधिकारियों का टोटा

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा: खण्ड बवानीखेड़ा में इन दिनों कृषि अधिकारियों का टोटा है। हालत ये है कि फिल्हाल 32 गांवों के किसानों की उन्नत कृषि का जिम्मा एक ही अधिकारी के कंधों पर है। ऐसे में आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते हैं कि एक अधिकारी 32 गांवों के किसानों तक कैसे पहुंचता होगा और उनकी कृषि संबंधित समस्याओं का कैसे समाधान कर पाता होगा। जानकारी के मुताबिक बवानीखेड़ा खण्ड के तहत 32 गांव पड़ते हैं। यहां पर खण्ड कृषि अधिकारी सहित पांच कृषि विकास अधिकारियों के पद रिक्त हैं। फिल्हाल इस खण्ड में एक ही कृषि विकास अधिकारी कार्यरत है। यह अधिकारी खण्ड कृषि अधिकारी का अतिरिक्त कार्यभार तो संभाले हुए है साथ-साथ कार्यालय से लेकर विभाग की डाक व बैठकों में शामिल होने तक का कार्य स्वयं ही निपटाने को मजबूर है। हालांकि इस अधिकारी का दावा है कि वे अन्य कर्मचारियों के सहयोग से कार्य को पूर्ण कर रहे हैं। साथ-साथ उन्होंने यह भी माना की पांच कृषि विकास अधिकारी व एक खण्ड कृषि अधिकारी का काम उन्हें स्वयं अकेले की संभालना पड़ रहा है। इससे सारा दिन भाग दौड़ तो बनी रहती है। यहां पर कार्यरत यह अधिकारी रोजाना 300 के करीब तो किसानों की फसल संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए फोन तो सुन ही रहा है। साथ-साथ उनके खेतों में पहुंचकर फसलों के बारे में भी जानकारी दे रहा है। साथ-साथ विडंबना वाली बात यह भी है कि खण्ड कृषि अधिकारी कार्यालय में विभाग की ओर से इंटरनेट तक की व्यवस्था नहीं है। यहां के कर्मचारी आनलाइन कार्य करने के लिए स्वयं के मोबाइलों का डाटा का ही उपयोग कर रहे हैं।

यहां पर अधिकारियों के पद रिक्त होने के चलते उनपर काम का बोझ तो बढ़ गया है लेकिन कर्मचारियों के सहयोग से वे हर कार्य को निपटा रहे हैं। ताकि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत महसुस न हो। रही रिक्त पदों की भरे जाने की बात तो सरकार व विभाग के उच्च अधिकारियों पर निर्भर है।

अमरजीत लांबा, कृषि विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी