ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी व सीएचसी में भी ऑक्सीजन बेड की सुविधा शुरू की जाएगी : कृषि मंत्री

प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए सभी ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी व सीएचसी में भी ऑक्सीजन बेड की सुविधा शुरू की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:02 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:02 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी व सीएचसी में भी ऑक्सीजन बेड की सुविधा शुरू की जाएगी : कृषि मंत्री
ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी व सीएचसी में भी ऑक्सीजन बेड की सुविधा शुरू की जाएगी : कृषि मंत्री

जागरण संवाददाता, भिवानी : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए सभी ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी व सीएचसी में भी ऑक्सीजन बेड की सुविधा शुरू की जाएगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना संक्रमित रोगियों को लाभ होगा और कोरोना संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि दिन प्रतिदिन कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। सरकार इसको नियंत्रित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार ने होम आइसोलेट के लिए ऑक्सीजन, मेडिसन तथा कोरोना उपचार कीट आदि घर पर ही मुहैया करवाने के निर्देश दिए है। इसके अलावा सरकार ने गरीबों के लिए आर्थिक सहायता भी दी है। दलाल ने बताया कि बीपीएल परिवारों के होम आइसोलेट मरीजों को पांच हजार रुपये की चिकित्सा सहायता राशि के रूप में सीधे मरीज के खाते में डाली जाएगी।

उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों में जो कोविड के ईलाज के लिए अधिकृत है प्रतिदिन प्रति मरीज पांच हजार रुपये का अनुदान दिया जाएगा, जो कि अधिकतम 35 हजार होगा। इसके अलावा भर्ती उपचारित मरीज के लिए एक हजार रुपये अधिकतम सात हजार रुपये की राशि निर्धारित की गई है। उन्होंने कोविड संक्रमितों से अनुरोध किया है कि वे घबराए नहीं बल्कि हौसले के साथ तनाव मुक्त रहे। सरकार उनके ईलाज के लिए प्रयासरत है, इसके लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि सरकार व प्रशासन द्वारा जारी की गई हिदायतों का पालन करें और जरूरतमंद व्यक्ति की हरसंभव मदद करें।

chat bot
आपका साथी